Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Health Tips: अगर रात में बार-बार जाना पड़ता है वॉशरूम तो हो जाएं सर्तक, जान लें इसके बड़े कारण

Urinating more at Night: कुछ लोगों को रात में बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है। डॉक्टर्स कहते हैं कि रात में दो या तीन से ज्यादा बार पेशाब आना किसी गंभीर समस्या की तरफ इशारा करता है। ऐसे में इसे नरजअंदाज करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। आइए जानते हैं कि रात में बार-बार पेशाब आने के क्या कारण हो सकते हैं।

Vineeta Mandal Edited By: Vineeta Mandal
Published on: November 04, 2022 17:34 IST
Health Tips- India TV Hindi
Image Source : सांकेतिक तस्वीर Health Tips

Health Tips: अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को रात में बार-बार पेशाब जाने की आदत होती है। आखिर ऐसा क्यों होता है? क्या यह कोई सामान्य वजह है या गंभीर दिक्कत? हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यूरीन यूरिन आपके शरीर का अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। दूसरें शब्दों में कहा जाए तो ये आपके खून से  विषाक्त पदार्थों या अन्य खराब चीजों का बाहर निकालता है। डॉक्टर्स कहते हैं कि रात में दो या तीन से ज्यादा बार पेशाब आना खराब मेडिकल कंडीशन की ओर इशारा करता है। इसे नजरअंदाज करने से आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। आइए जानते हैं कि रात में ज्यादा पेशाब आने की क्या वजहें हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें: Breast Cancer: डार्क कॉम्प्लेक्शन की महिलाओं में ज्यादा होता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा, जानिए क्या कहती है स्टडी

ब्लैडर में गड़बड़ी- हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो रात में बार-बार पेशाब आने का सबसे बड़ा कारण आपके ब्लैडर में गड़बड़ी हो सकती है। इस कंडीशन में मरीज व्यक्ति को बार-बार पेशाब आने लगता है। यदि आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो इसकी तुरंत जांच कराएं।

डायबिटीज- डायबिटीज को साइलेंट किलर के नाम से जाना जाता है, जो मरीज के शरीर को धीरे-धीरे खोखला कर देती है। डायबिटीज में अक्सर ऐसे लक्षण देखे जाते हैं जहां मरीज को रात में बार-बार पेशाब आने की परेशानी होने लगती है। डॉक्टर्स कहते हैं कि जब मरीज के शरीर में ब्लड शुगर लेवल काफी बढ़ जाता है तो उसे रात में बार-बार पेशाब आने लगता है।

यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन- यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की समस्या होने पर भी लोगों को बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है। इस कंडीशन में कई बार लोगों को यूरीन पास करते हुए जलन महसूस होती है। अक्सर पेशाब रोकने पर भी बहुत दर्द होता है।

किडनी डिसीज- किडनी हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को छानकर उन्हें बाहर निकालने का काम करती है। किडनी से जुड़ी समस्या होने पर भी इंसान को बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है। किडनी का इंफेक्शन होने पर बार-बार पेशाब आने लगता है। अगर ये गंभीर दिक्कत आपके साथ भी है तो इसकी तुरंत जांच करा लें।

ये भी पढ़ें-

Uric Acid: यूरिक एसिड के मरीज फाइबर से भरपूर इन चीज़ों का करें सेवन, कंट्रोल में होगा जोड़ों का बेकाबू दर्द

Omega-3 Food: डाइट में शामिल करें ओमेगा-3 रिच फूड, इम्यून सिस्टम होगा बेहतर, बीमारियां रहेंगी दूर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement