Friday, May 10, 2024
Advertisement

Sunlight Benefits: धूप है शरीर के लिए बेहद जरूरी, फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

Sunlight Benefits: सुबह के समय सूर्योदय होने के बाद आधे घंटे धूप लेने से कई फायदे होते हैं, जिसमें त्वचा से जुड़ी परेशानियों के लिए, बालों के लिए और हड्डियों को भी फायदा पहुंचता है। ‌सुबह और शाम के वक्त धूप में बैठने से अन्य सेहत लाभ भी हो सकते हैं।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: November 07, 2022 19:08 IST
Sunlight Benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Sunlight Benefits

Sunlight Benefits: सूर्य की किरणें विटामिन डी के लिए मुख्य सोर्स होती हैं। हालांकि दोपहर के समय में तेज धूप में रहना आपकी त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। WHO के एक रिपोर्ट के मुताबिक, जब हमारा शरीर धूप के संपर्क में आता है तो ऐसे में हमारी बॉडी विटामिन डी का उत्पादन करती है। सूर्य के प्रकाश में विटामिन डी आपूर्ति को बढ़ावा देने की क्षमता होती है। विटामिन डी की कमी के ज्यादातर मामले बाहरी धूप में न रहने के कारण होते हैं। शरीर में लगभग हर ऊतक (Tissue) को कंट्रोल करने वाले कम से कम 1,000 विभिन्न जीनों को 1,25-डायहाइड्रोक्सीविटामिन डी 3, विटामिन के एक्टिव रूप द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जिसमें कैल्शियम मेटाबॉलिज्म और न्यूरोमस्कुलर भी शामिल होता है। 

1. अनिद्रा के लिए

 एक शोध के अनुसार, यदि सुबह के वक्त 1 घंटे नेचुरल लाइट्स मैं बैठा जाए, तो अनिद्रा की शिकायत दूर होती है और इससे अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है। इस स्टडी से ये भी पता चला है कि धूप में जितना ज्यादा रहा जाए, उतना ही सोते वक्त आपकी बॉडी मेलाटोनिन का उत्पादन करेगी, जिससे बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है।

नॉन स्टिक बर्तनों के ये 7 नुकसान जान लेंगे, तो आज ही कर देंगे किचन से बाहर 

 2.  तनाव के लिए धूप 

धूप में रहने से मेलाटोनिन का उत्पादन होता है, जो तनाव की प्रतिक्रिया को भी कम करता है। इसके अलावा जब आप बाहर होते हैं तो अक्सर कुछ सक्रिय कार्य कर रहे होते हैं। तनाव दूर करने में व्यायाम भी आपकी मदद करता है।

 3.  हड्डियों को मजबूत रखने में 

सनलाइट में बैठना विटामिन डी पाने के लिए सर्वोत्तम और आसान तरीकों में से एक है। इसके जरिए हमारी बॉडी में विटामिन डी का उत्पादन होता है, जो आपके शरीर में कैल्शियम को मेंटेन रखने में मदद करता है। साथ ही भंगुर, पतली, या फ्रैक्चर हड्डियों को रोकता है। ऐसी परेशानी होने पर डॉक्टर के आदेश के अनुसार धूप में बैठें। 

 बदलते मौसम में बच्चों के लिए चमत्कारी हैं दादी-नानी के नुस्खे, दो दिन में दिखेगा असर

4.  प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में

 धूप लेने से‌ आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और यदि किसी सर्जरी के बाद धूप में रोजाना बैठा जाए तो ऐसा करना आपको किसी बीमारी, मृत्यु दर के जोखिम, कैंसर और संक्रमण जैसी समस्या में मदद कर सकता है।

 5. लंबी उम्र के लिए

 एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग धूप में अधिक बैठते हैं, वे कम धूप लेने वालों की तुलना में करीब दो साल अधिक जीवित रह सकते हैं। इसे लेकर वैज्ञानिकों का अध्ययन अभी भी जारी है।

सामान्य इंफेक्शन कहीं गंभीर बीमारियों को न दें दावत, जानिए क्या कहती है रिसर्च

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement