Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

सेना ने एलओसी के पास कई आतंकवादी ठिकानों का भंडाफोड़ किया, बड़ी संख्या में हथियार और गोला-बारूद जब्त

सेना ने कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास कई आतंकवादी ठिकानों का भांडाफोड़ किया और भारी संख्या में हथियार और गोला-बारूद बरामद किए। सेना ने कहा कि उसने बारामूल जिले के रामपुर सेक्टर में संदिग्धों की गतिविधि की पहचान की थी। 

Manzoor Mir Edited by: Manzoor Mir
Published on: September 01, 2020 17:55 IST
Army Busts Multiple Hideouts Along LoC, Seizes 5 AK Rifles, 21 Grenades- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Army Busts Multiple Hideouts Along LoC, Seizes 5 AK Rifles, 21 Grenades

श्रीनगर: सेना ने कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास कई आतंकवादी ठिकानों का भांडाफोड़ किया और भारी संख्या में हथियार और गोला-बारूद बरामद किए। सेना ने कहा कि उसने बारामूल जिले के रामपुर सेक्टर में संदिग्धों की गतिविधि की पहचान की थी। सेना ने इन ठिकानों का भांडाफोड़ जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में किया है। सेना ने इन ठिकानों का पता लगाने के लिए तलाशी अभियान शुरू किया था। एक रक्षा प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि ऐसा प्रतीत होता है कि इन ठिकानों का इस्तेमाल नियंत्रण रेखा के निकट हथियार और आयुध रखने के लिए करना था ताकि आतंकवादी यहां से हथियार लेकर अपनी गतिविधियों को अंजाम दे सकें।

Related Stories

उन्होंने कहा कि यह पाकिस्तान की सेना की मदद से पाकिस्तानी आतंकवादी समूहों द्वारा जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों के लिए हथियार भेजने की बेचैन कोशिश को दर्शाता है। रक्षा प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने बताया कि सतर्क सैनिकों ने उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के रामपुर सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर रविवार को संदिग्ध गतिविधियां देखीं।

उन्होंने कहा कि यह गतिविधि एक गांव में थी जो नियंत्रण रेखा के करीब है। भारतीय क्षेत्र में संदिग्ध घुस आए थे। उन्होंने कहा, ‘‘घने वनस्पति वाले क्षेत्र और मौसम स्थिति का फायदा उठाकर घुसपैठ की संभावित कोशिश किये जाने के लिए अलर्ट जारी किया गया था। निगरानी ग्रिड को पूरे क्षेत्र और संभावित घुसपैठ वाले मार्ग के लिए बढ़ा दिया गया था। घुसपैठ की किसी भी तरह की कोशिश को रोकने के लिए घात लगाया गया था और रात भर निगरानी रखी गई।’’

कर्नल कालिया ने बताया कि अगली सुबह क्षेत्र में तलाशी शुरू की गयी और सात घंटे तक गहन तलाशी के बाद हथियारों का जखीरा और भारी मात्रा में गोला-बारूद बरामद किया गया। यह रामपुर सेक्टर के बेहद छुपे हुए ठिकाने से बरामद हुआ। हथियारों में पांच एके राइफल, छह पिस्तौल, 21 ग्रेनेड, दो यूबीजीएल ग्रेनेड और दो केनवूड रेडियो सेट और एक एंटेना बरामद किया गया। 

वहीं, जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में भी एक आतंकवादी ठिकाने का पता लगाया गया और वहां से भी भारी संख्या में हथियार और गोला-बारूद जब्त हुए। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में खुफिया जानकारी मिलने के बाद पुलिस, सेना और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने कानेतर टॉप पर संयुक्त तलाश अभियान शुरू किया था। 

अधिकारी ने बताया कि यहां से दो चीनी पिस्तौल के साथ पांच कारतूस और 50 राउंड गोलियां, पांच एके कारतूस और 270 राउंड गोलियां, दो वायरलेस सेट और चार चीनी ग्रेनेड समेत अन्य हथियार बरामद हुए। हालांकि, अभियान के दौरान किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई और अंतिम खबर मिलने तक अभियान जारी था। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement