Thursday, May 02, 2024
Advertisement

DRDO के हर्बल प्रोडक्ट्स को तैयार कर बेचेगी रामदेव की कंपनी

नई दिल्ली: भारत के प्रमुख रक्षा अनुसंधान संगठन DRDO ने योगगुरु बाबा रामदेव के पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के साथ खाद्य उत्पादों के निर्माण और बिक्री के लिए हाथ मिलाया है। इन खाद्य उत्पादों और हर्बल

Bhasha Bhasha
Updated on: August 24, 2015 9:31 IST
DRDO के हर्बल प्रोडक्ट्स...- India TV Hindi
DRDO के हर्बल प्रोडक्ट्स को तैयार कर बेचेंगे रामदेव

नई दिल्ली: भारत के प्रमुख रक्षा अनुसंधान संगठन DRDO ने योगगुरु बाबा रामदेव के पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के साथ खाद्य उत्पादों के निर्माण और बिक्री के लिए हाथ मिलाया है। इन खाद्य उत्पादों और हर्बल सप्लीमेंट्स को DRDO की प्रयोगशालाओं ने विकसित किया है।

DRDO ने बाबा रामदेव की कंपनी के साथ लाइसेंस समझौता किया। इस समझौते के तहत DRDO की अनुषांगी प्रयोगशाला डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ हाई एल्टिट्यूड रिसर्च (DIHAR) द्वारा तैयार सीबकथोर्न (एक प्रकार का फल) पर आधारित उत्पादों की तकनीक का हस्तांतरण किया जाएगा।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि इस तकनीक का हस्तांतरण DRDO फिक्की एटक कार्यक्रम के तहत किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत ऐसी प्रौद्योगिकियों की पहचान की जाती है जिनका भारत और विदेश में वाणिज्यिक रूप से इस्तेमाल किया जा सकता हो। इस कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य तकनीकों का सामाजिक फायदा उठाना है।

इस अवसर पर रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि सीबकथोर्न एक अनोखा उत्पाद है। इसके अलावा सीबकथोर्न से जुड़ी कई अन्य विधियां भी हैं जिसका पतंजलि आयुर्वेद दोहन कर सकता है।

पर्रिकर चाहते हैं कि DIHAR द्वारा विकसित किए गए उत्पाद के अलावा भी पतंजलि आयुर्वेद अन्य स्वास्थ्य उत्पाद लेकर आए।

DIHAR, DRDO की एक प्रमुख प्रयोगशाला है, जो लेह में स्थित है। इसका मुख्य कार्य ठंडे क्षेत्र में कृषि और पशु आधारित उत्पादों की तकनीक विकसित करना ताकि ऐसे क्षेत्रों में ताजा खाना स्थानीय तौर पर उपलब्ध हो।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement