Thursday, April 25, 2024
Advertisement

New Communication Rule: सरकार Twitter, Facebook, Instagram, WhatsApp पर रखेगी नजर? जानिए सच्चाई

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 27, 2021 16:27 IST
New Communication Rule: सरकार Twitter, Facebook, Instagram, WhatsApp पर रखेगी नजर? - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV New Communication Rule: सरकार Twitter, Facebook, Instagram, WhatsApp पर रखेगी नजर? 

नई दिल्ली। एक ओर जहां देश में सोशल मीडिया कंपनियों के लिए भारत सरकार द्वारा बनाए गए नए नियमों को लेकर बहस चल रही है वहीं दूसरी ओर कहा जा रहा है कि भारत सरकार द्वारा अब 'नए संचार नियम' के तहत सोशल मीडिया और फोन कॉल की निगरानी रखी जाएगी। बता दें कि, केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों के लिए जो नए नियम बनाए हैं उनको लेकर Twitter, Facebook, Instagram तथा WhatsApp के रवैए को देखते हुए सरकार सख्त नजर आ रही है और ऐसा लग रहा है कि देसी सोशल मीडिया कंपनी Koo पर पोस्ट करके इन कंपनियों को संदेश दिया है। वहीं एक वायरल एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार द्वारा अब 'नए संचार नियम' के तहत सोशल मीडिया और फोन कॉल की निगरानी रखी जाएगी।

वायरल मैसेज में बताए गए हैं ये नए संचार नियम

वायरल मैसेज में कहा जा रहा है कि, वॉट्सऐप और फोन कॉल के लिए नए संचार नियम कल से लागू होंगे। वायरल मैसेज में 13 बिंदुओं में कहा गया है कि सभी कॉल रिकॉर्ड की जाएंगी। सभी कॉल रिकॉर्डिंग सहेज ली जाएंगी। वॉट्सऐप, फेसबुक, ट्विटर और सभी सोशल मीडिया पर नजर रखी जाएगी। जो नहीं जानते उन्हें बता दें। आपके उपकरण मंत्रालय प्रणाली से जुड़े होंगे। सावधान रहें कि किसी को गलत संदेश न भेजें। अपने बच्चों, भाइयों, रिश्तेदारों, दोस्तों, परिचितों को बताएं कि आपको उनकी देखभाल करनी चाहिए और शायद ही कभी सोशल साइट्स चलाते हैं। राजनीति या मौजूदा हालात पर सरकार या प्रधानमंत्री के सामने आपका कोई भी पोस्ट या वीडियो मत भेजो। वर्तमान में किसी भी राजनीातिक या धार्मिक मुद्दे पर संदेश लिखना या भेजना अपराध है... ऐसा करने से बिना वारंट के गिरफ्तारी हो सकती है। पुलिस नोटिफिकेशन जारी करेगी फिर साइबर क्राइम फिर होगी कार्रवाई, यह बेहद गंभीर है। कृपया आप सभी समूह के सदस्य प्रशासक कृपया इस पर विचचार करें। सावधान रहें कि गलत संदेश न भेजें और सभी को बताएं और विषय का ध्यान रखें। कृपया इसे साझा करें। 

जानिए वायरल नए संचार नियमों की सच्चाई

केंद्र सरकार के लिए तथ्यों और भ्रामक संदेशों की जांच करने वाली प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) की फैक्ट चेक टीम ने पड़ताल की और PIB Fact Check (पीआईबी फैक्ट चेक) ने ट्वीट कर कहा कि यह दावा फ़र्ज़ी है। भारत सरकार द्वारा ऐसा कोई नियम लागू नहीं किया गया है। ऐसे किसी भी फ़र्ज़ी/अस्पष्ट सूचना को फॉरवर्ड ना करें।

Koo पर पोस्ट कर Twitter को रविशंकर प्रसाद का संदेश?

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को Koo पर एक पोस्ट किया जिसमें सोशल मीडिया कंपनियों के लेकर बनाए गए नए नियमों पर सरकार का पक्ष रखा। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि नए नियम सिर्फ सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल रोकने के लिए ही बनाए गए हैं। बता दें कि, सोशल मीडिया कंपनियों ने नए नियमों को लेकर प्रश्न उठाया था और कहा था कि इससे निजता खत्म होगी। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि नए नियमों का पूरा मकसद यह पता करना है कि असल में पहली बार विवादित मैसेज का पोस्ट किसने किया था जिसकी वजह से अपराध होते हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement