Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

Coronavirus: कर्नाटक में मृतकों की संख्या 13 हुई, 36 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए

कर्नाटक में कोविड​​-19 से 13वीं मौत होने की जानकारी सामने आयी। वहीं, 36 लोग संक्रमित पाये गए, जो अभी तक एक दिन में सामने आये सबसे अधिक मामले हैं। इससे राज्य में बृहस्पतिवार को संक्रमण के मामले बढ़कर 315 हो गए।

Written by: Bhasha
Published on: April 16, 2020 22:13 IST
Coronavirus: कर्नाटक में मृतकों की संख्या 13 हुई, 36 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए- India TV Hindi
Image Source : Coronavirus: कर्नाटक में मृतकों की संख्या 13 हुई, 36 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए

बेंगलुरु: कर्नाटक में कोविड​​-19 से 13वीं मौत होने की जानकारी सामने आयी। वहीं, 36 लोग संक्रमित पाये गए, जो अभी तक एक दिन में सामने आये सबसे अधिक मामले हैं। इससे राज्य में बृहस्पतिवार को संक्रमण के मामले बढ़कर 315 हो गए। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने दी। मामलों और मौतों की संख्या में वृद्धि के बीच सरकार ने कहा कि उसे ‘‘दुर्भाग्य से’’ लॉकडाउन के संबंध में लोगों से 100 प्रतिशत सहयोग नहीं मिला।

विभाग ने बृहस्पतिवार को कहा कि शहर के एक 66 वर्षीय व्यक्ति की बुधवार को मौत हो गई जिसे एक निजी अस्पताल से विक्टोरियल हास्पिटल में रेफर किये जाने के बाद गत 10 अप्रैल से वेंटीलेटर पर रखा गया था। विभाग की बुलेटिन के अनुसार, कोविड-19 के 36 नए मामले सामने आये। यह राज्य में अब तक एक दिन में सामने आने वाले सबसे अधिक मामले हैं।

उसने कहा, ‘‘16 अप्रैल को शाम पांच बजे तक, राज्य में कुल मिलाकर कोविड​​-19 के 315 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें 13 मौतें और 82 ऐसे मरीज शामिल हैं जिन्हें ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई है।’’ अभी भी संक्रमित 220 मामलों में से, 218 मरीज (एक गर्भवती महिला सहित) निर्दिष्ट अस्पतालों में पृथक हैं और उनकी स्थिति स्थिर है, जबकि दो आईसीयू में हैं।

प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘दुर्भाग्य से हमें लॉकडाउन को लेकर 100 प्रतिशत सहयोग नहीं मिला, यह बहुत प्रत्यक्ष है, दुर्भाग्य से मुझे आपसे सहमत होना चाहिए कि हमें 100 प्रतिशत सहयोग नहीं मिला।’’ वह राज्य में मामलों की वृद्धि के मद्देनजर लॉकडाउन की प्रभावशीलता के बारे में एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने आगे वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए रोकथाम उपायों पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लिया है। कल तक हम आपको बताएंगे कि ‘कंटेनमेंट जोन’ में कौन कौन से क्षेत्र आएंगे, उसके बाद हम ‘बफर जोन’ भी चिह्नित करेंगे। हम उपाय करेंगे ताकि लोग बाहर नहीं निकलें।’’ उन्होंने कहा कि इन स्थानों की निगरानी बढ़ाई जाएगी।

संक्रमण के जो नये 36 मामले सामने आये हैं, उनमें से 22 उन रोगियों के संपर्क में आये थे जो पहले ही संक्रमित पाये गए हैं। पांच ने दिल्ली की यात्रा की थी, तीन मैसूरु की एक फार्मा कंपनी से जुड़े हैं। चार के संपर्क में आये व्यक्तियों का पता लगाया जा रहा है। संक्रमित पाये गए चार नाबालिगों में 18 महीने की एक बच्ची भी शामिल है। नये मामलों में से 17 बेलगावी और सात विजयपुर से सामने आये हैं।

मंत्री कुमार ने कहा कि विजयपुर, चार दिन पहले कोरोना वायरस मुक्त जिला था, आज वहां 17 मामले हैं। उन्हांने कहा, ‘‘सभी 17 मामले सिर्फ दो परिवारों के हैं। एक परिवार में सात और दूसरे में 10 हैं। दोनों परिवारों के संपर्क वाले 270 लोगों के नमूने एकत्र किए गए हैं और परीक्षण के लिए भेजे गए हैं। उनके निवास स्थान को ‘कंटेनमेंट जोन’ और ‘बफर जोन’ घोषित करके सील कर दिया गया है।

राज्य भर में सबसे अधिक संक्रमण के 76 मामले बेंगलुरु शहर से सामने आये हैं। इसके बाद मैसूरु में 61 और बेलागवी में 36 मामले सामने आये हैं। अब तक डिस्चार्ज (ठीक होने के बाद अस्पताल से जिन्हें छुट्टी मिल गई है) कुल 82 मरीजों में से 35 बेंगलुरु से, 12 मैसूरु से, चिक्कबल्लपुरा और दक्षिण कन्नड़ से आठ आठ हैं। वहीं मृतकों में कलबुर्गी और बेंगलुरू शहर के तीन-तीन, चिक्कबल्लपुरा के दो और बेलगावी, बागलकोट, विजापुर, गडग और तुमकुरु के एक-एक व्यक्ति शामिल हैं।

अब तक कुल 13,724 नमूनों की जांच की गई है जिनमें से अकेले बृहस्पतिवार को 1,241 नमूनों की जांच की गई। अब तक 13,074 नमूनों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी है। बृहस्पतिवार को 1,169 नमूनों की रिपोर्ट निगेटिव आयी। कुमार ने एक सवाल के जवाब में कहा कि नानगनागुडु में फार्मा कंपनी जुबिलेंट से जुड़े कुल 49 मामले संक्रमित पाए गए हैं, जबकि दिल्ली के तबलीगी जमात से जुड़े 46 मामलों में संक्रमण की पुष्टि हुई।

उनके सम्पर्क में आये करीब 48 लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं। इस बीच, मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने बृहस्पतिवार को यहां कोविड​​-19 की जांच लिए सचल लैब का उद्घाटन किया। मंगलुरु से प्राप्त एक खबर में कहा गया कि लगातार 12वें दिन दक्षिण कन्नड़ और उडुपी जिलों में कोविड​​-19 कोई नया मामला सामने नहीं आया। दक्षिण कन्नड़ जिले में सामने आये 12 मामलों में से नौ लोगों को छुट्टी दे दी गई है और केवल तीन ही वर्तमान में अभी भी संक्रमित हैं। उडुपी में एक व्यक्ति टीएमए पाई अस्पताल में उपचाराधीन है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement