Saturday, May 18, 2024
Advertisement

विधानसभा चुनाव कराने से पहले जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया जाए: उमर अब्दुल्ला

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने विधानसभभा चुनाव कराये जाने से पहले जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने की बुधवार को मांग की।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 01, 2021 22:42 IST
विधानसभा चुनाव कराने से पहले जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया जाए: उमर अब्दुल्ला- India TV Hindi
Image Source : PTI विधानसभा चुनाव कराने से पहले जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया जाए: उमर अब्दुल्ला

जम्मू: नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने विधानसभभा चुनाव कराये जाने से पहले जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने की बुधवार को मांग की। अब्दुल्ला ने यहां शेर-ए-कश्मीर भवन में जम्मू क्षेत्र के पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए यह मांग की। 

उन्होंने कहा, ‘‘यह प्रधानमंत्री एवं गृहमंत्री द्वारा किया गया वादा है जिसे पूरा किया जाना चाहिए।’’ पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस जम्मू-कश्मीर के वास्ते पूर्ण राज्य के दर्जे के लिए संघर्ष करती रहेगी। 

उन्होंने कहा, ‘‘यह तथ्य है कि राजनीतिक झुकाव से ऊपर उठते हुए बड़े पैमाने पर लोग जम्मू-कश्मीर के लिए राज्य का दर्जा वापस चाहते हैं।’’ उन्होंने कहा कि पहली बात तो राज्य का दर्जा छीना नहीं जाना चाहिए था। 

उन्होंने कहा कि इस कदम से लोग इस कदर खफा हुए हैं कि लद्दाख में भी लोग अगस्त, 2019 से पहले प्रचलित नियमों के अनुसार स्थायी निवास प्रक्रिया की बहाली चाहते हैं। 

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि नेशनल कांफ्रेंस को संविधान एवं उच्चतम न्यायालय की सर्वोच्चता पर दृढ विश्वास है। उन्होंने कहा , ‘‘ हम इन अहम मुद्दों पर अपने रूख से पीछे नहीं हटेंगे।’’ 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement