1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Teacher's Day: पीएम मोदी ने दी शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं, डॉ. एस. राधाकृष्णन को किया नमन

Teacher's Day: पीएम मोदी ने दी शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं, डॉ. एस. राधाकृष्णन को किया नमन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों की भूमिका पर आभार व्यक्त किया और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एस राधाकृष्णन को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 05, 2020 15:05 IST
PM Modi, Narendran modi- India TV Hindi
Image Source : PTI Teachers Day: पीएम मोदी ने शिक्षक दिवस की दी शुभकामनाएं, डॉ. एस. राधाकृष्णन को किया नमन

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों की भूमिका पर आभार व्यक्त किया और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एस राधाकृष्णन को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘राष्ट्र निर्माण और छात्रों को गढ़ने में हमारे मेहनती शिक्षकों के योगदान के प्रति हम सदैव आभारी रहेंगे। शिक्षक दिवस के मौके पर अपने शिक्षकों के अतुलनीय प्रयासों के लिए हम उनका आभार जताते हैं।’’ इस अवसर पर मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद करते हुए उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। डॉ.राधाकृष्णन की जयंती को देश में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

एक अन्य ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि शिक्षकों से बेहतर कौन देश के भव्य इतिहास से हमारे जुड़ाव को और गहरा कर सकता है। इसके साथ ही उन्होंने पिछले रविवार के अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के उस अंश को भी साझा किया जिसमें उन्होंने छात्रों और शिक्षकों से स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों की कहानियों को सामने लाने का आग्रह किया था। अपने संबोधन में उन्होंने गुमनाम नायकों की कहानी सामने लाने के लिए शिक्षकों से इसके लिए तैयारी शुरू करने और एक माहौल बनाने की दिशा में काम शुरू करने का आह्वान किया था।

उधर राष्ट्रपति ने भी डॉ. एस. राधाकृष्णन को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी है। राष्ट्रपति भवन के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए एक ट्वीट में श्रद्धांजलि देते हुए लिखा गया, "राष्ट्रपति कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एस. राधाकृष्णन को उनकी जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की।"

गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, "एक प्रतिष्ठित विचारक और महान विद्वान डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि।" दूसरे ट्वीट में शाह ने कहा, "लाखों आत्माओं का नि: स्वार्थ मार्गदर्शन करके देश को आकार देने में एक अद्वितीय भूमिका निभा रहे संपूर्ण शिक्षण बिरादरी को शिक्षक दिवस पर शुभकामनाएं।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment