Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

भारत में जीका वायरस की दस्तक, गुजरात में आए 3 मामले सामने

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एक गर्भवती महिला समेत तीन लोगों में जीका वायरस के मामलों की पुष्टि की है। ये मामले गुजरात के अहमदाबाद से सामने आए हैं, जो देश में पहला मामला है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: May 28, 2017 8:34 IST
zika Virus knock in India 3 cases in Gujarat- India TV Hindi
zika Virus knock in India 3 cases in Gujarat

नयी दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एक गर्भवती महिला समेत तीन लोगों में जीका वायरस के मामलों की पुष्टि की है। ये मामले गुजरात के अहमदाबाद से सामने आए हैं, जो देश में पहला मामला है। सभी मामले शहर के बापूनगर इलाके से रिपोर्ट हुए हैं। डब्ल्यूएचओ ने एक वक्तव्य में कहा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय--भारत सरकार ने गुजरात के अहमदाबाद जिले के बापूनगर क्षेत्र में जीका वायरस से बीमारी के प्रयोगशाला में पुष्ट तीन मामलों की जानकारी दी है। (CBSE 12TH RESULT 2017 : आज होगा 12वीं का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक)

हालांकि, डब्ल्यूएचओ ने मौजूदा उपलब्ध सूचना के आधार पर भारत के लिए किसी यात्रा या व्यापार पाबंदी की अनुशंसा नहीं की है। वक्तव्य के अनुसार अहमदाबाद में बी जे मेडिकल कॉलेज में आरटी-पीसीआर जांच के जरिए जीका वायरस बीमारी के प्रयोगशाला में पुष्ट मामले की पहचान नियमित निगरानी में हुई। 10 से 16 फरवरी 2016 के बीच बी जे मेडिकल कॉलेज में रक्त के कुल 93 नमूने लिए गए, जिसमें से 64 वर्षीय एक पुरष का नमूना जीका वायरस के लिए पॉजिटिव पाया गया।

वक्तव्य में कहा गया, यह गुजरात से एएफआई निगरानी के जरिए रिपोर्ट किया जाने वाला पहला जीका पॉजिटिव मामला था। बीजेएमसी अस्पताल में एक बच्चे को जन्म देने वाली 34 वर्षीय महिला में जीका संक्रमण का पता चला। इसके अलावा, इसी अस्पताल में अपनी गर्भावस्था के 37 वें सप्ताह में 22 वर्षीय एक गर्भवती महिला जीका वायरस से ग्रस्त पाई गयी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement