Saturday, April 27, 2024
Advertisement

VIDEO: चारों ओर बर्फ-ही-बर्फ और गुफा के भीतर बाबा बर्फानी, भव्य नजारा करें शिवलिंग के दिव्य दर्शन

बाबा बर्फानी की पहली तस्वीरें सामने आई हैं। तस्वीरों में अमरनाथ गुफा और बालटाल का इलाका नजर आ रहा है। चारों ओर बर्फ है और गुफा के भीतर बर्फ का शिवलिंग पूरा बन चुका है। हालांकि ये तस्वीर किसने ली हैं ये पता नहीं चल पाया है।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Kajal Kumari Updated on: May 06, 2023 23:55 IST
अमरनाथ यात्रा, गुफा...- India TV Hindi
अमरनाथ यात्रा, गुफा में शिवलिंग ले चुका है आकार

Amarnath Yatra 2023: इस साल के बाबा बर्फानी की पहली तस्वीरें सामने आई हैं। तस्वीरों में अमरनाथ गुफा और बालटाल का इलाका नजर आ रहा है। चारों ओर बर्फ-ही-बर्फ है और गुफा के भीतर बर्फ का शिवलिंग पूरा बन चुका है। हालांकि ये तस्वीर किसने ली हैं ये पता ही नहीं चल पाया है। इस वर्ष की अमरनाथ यात्रा के शुरू होने में अभी  करीब 2 महीने का समय बचा है लेकिन हम आपको आज ही बाबा अमरनाथ के दर्शन कराने जा रहे हैं। कुछ लोग पहले ही पवित्र गुफा तक जाने में कामयाब हो चुके हैं और यह तस्वीरें उन्होंने ही गुफा से क्लिक की हैं और सोशल मीडिया पर शेयर की है।

बाबा बर्फानी की पहली तस्वीरें आईं सामने

 ये बाबा बर्फानी की साल 2023  की पहली तस्वीर है। शिव भक्त वकत से पहले ही बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकते हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हुई बाबा की तस्वीरों के बारे में जानकारी मिली है कि कुछ शिव भक्त मई  के पहले हफ्ते ही गुपा जाकर दर्शन कर आए हैं।

यात्रा के लिए तैयारियां अप्रैल के महीने से ही शुरू की गयी हैं और रास्ते पर बर्फ हटाने का काम शुरू हो गया है। बाकी सुविधाएं भी बहाल की जा रही हैं। इस साल अमरनाथ यात्रा एक जुलाई  को आरम्भ हो रही है। गौरतलब है कि अभी तक अमरनाथ बोर्ड की तरफ से कोई भी अधिकारी गुफा तक नहीं पहुंच पाया है और ना ही इन तस्वीरों की उन्होंने पुष्टि की है। इंडिया टीवी भी इन विरल तस्वीरों की पुष्टि नहीं करता है।

देखें खास वीडियो

यात्रा की तैयारियों को लेकर बालटाल बेस कैंप से पवित्र अमरनाथ गुफा तक 14 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर बर्फ हटाने का काम तेजी से जारी है। उम्मीद की जा रही है कि इस महीने के अंत तक बालटाल से लेकर गुफा तक सारा काम मुकमल किया जाएगा.

आपको बता दें कि पवित्र अमरनाथ यात्रा के इतिहास में पहली बार यात्रा के ट्रैक के रखरखाव की जिम्मेदारी बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन (BRO) को दी गई है। अमरनाथ गुफा 3,888 मीटर यानी 12,756 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। अमरनाथ गुफा लगभग 40 मीटर लंबी और 12 मीटर चौड़ी है

इस वर्ष 1 जुलाई से शुरू होनी वाली यात्रा 31 अगस्त रक्षा बंधन तक चलेगी। इस साल की  62 दिनों की यात्रा को लेकर सुरक्षा व्यवस्था भी चाक-चौबंद की जा रही है। अमरनाथ यात्रा के लिए 17 अप्रैल से ऑफलाइन और ऑनलाइन  रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो चुका है। 

ये भी पढ़ें:

Shiv Thakare को उनकी माता ने जड़े थे थप्पड़, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

जब एक साथ पैदल गश्त पर निकले 20 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी, लोग एक दूसरे से पूछने लगे-कुछ हुआ क्या?

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement