Friday, April 26, 2024
Advertisement

Amarnath Yatra: भोले बाबा के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं में उत्साह, जम्मू से 226 तीर्थयात्रियों का जत्था अमरनाथ गुफा के लिए रवाना

Amarnath Yatra: अधिकारियों के अनुसार, खराब मौसम और यात्रा समाप्त होने की तारीख पास आने के कारण यात्रियों की संख्या में काफी कमी आई है। अमरनाथ यात्रा 11 अगस्त को रक्षा बंधन के अवसर पर खत्म होगी।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @rocksiddhartha7
Updated on: August 03, 2022 15:08 IST
Amarnath Yatra- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX Amarnath Yatra

Highlights

  • कड़ी सुरक्षा के बीच 226 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था दर्शन के लिए रवाना
  • भगवती नगर यात्री निवास से रवाना हुआ जत्था
  • अमरनाथ यात्रा 11 अगस्त को रक्षा बंधन के अवसर पर खत्म होगी

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों में उत्साह है और वह भोले बाबा के दर्शन के लिए हर कठिनाई को पार करने के लिए तैयार नजर आ रहे हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच 226 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था पवित्र अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए बुधवार सुबह भगवती नगर यात्री निवास से रवाना हो गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए 43 दिन की वार्षिक यात्रा दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में पारंपरिक 48 किलोमीटर लंबे नुनवान मार्ग और मध्य कश्मीर के गांदरबल में 14 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग से 30 जून को शुरू हुई थी। 

अधिकारियों ने बताया कि केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की कड़ी सुरक्षा के बीच नौ वाहनों में तीर्थयात्रियों का 34वां जत्था पवित्र गुफा के लिए रवाना हुआ। अधिकारियों के मुताबिक, पहले तीन वाहनों में 74 तीर्थयात्री बालटाल आधार शिविर के लिए रवाना हुए। इसके बाद कश्मीर में पहलगाम आधार शिविर के लिए 152 तीर्थयात्रियों को लेकर छह वाहनों का दूसरा काफिला रवाना हुआ। 

अधिकारियों के अनुसार, खराब मौसम और यात्रा समाप्त होने की तारीख पास आने के कारण यात्रियों की संख्या में काफी कमी आई है। अमरनाथ यात्रा 11 अगस्त को रक्षा बंधन के अवसर पर खत्म होगी। यात्रा के दौरान अभी तक 36 लोगों की विभिन्न वजहों से मौत हो चुकी है। इनके अलावा जुलाई में गुफा मंदिर के पास अचानक आई बाढ़ में 15 तीर्थयात्रियों की जान चली गई थी। 

देशभर से बाबा के दर्शन के लिए जम्मू पहुंच रहे श्रद्धालु

इससे पहले खबर आई थी कि देश के विभिन्न हिस्सों से ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालु गुफा मंदिर में दर्शन करने के लिए जम्मू पहुंचे हैं। जम्मू में आधार शिविर के अलावा पंजीकरण काउंटर, टोकन सेंटर और लॉजिंग सेंटर पर भारी भीड़ देखी जा रही है। अधिकारियों ने कहा कि भारी बारिश के कारण आई अचानक बाढ़ भी जम्मू में धार्मिक उत्साह और भक्तों के मूड को बदलने में विफल रही है। एक अधिकारी ने कहा, "बड़े उत्साह के साथ सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु आ रहे हैं। श्रद्धालुओं की संख्या में कोई कमी नहीं आई है।" 

जरूरतमंदों की मदद कर रहे आईटीबीपी के जवान 

आईटीबीपी के जवान जरूरतमंदों की मदद कर रहे हैं। अमरनाथ यात्रा मार्ग पर शेषनाग के पास तीर्थयात्रियों को आईटीबीपी के जवान ऑक्सीजन दे रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईटीबीपी के जवानों ने अमरनाथ यात्रा के बाद से 2 हजार से ज्यादा तीर्थयात्रियों को ऑक्सीजन दी है। 

आतंकी खतरे की वजह से सुरक्षाबल अलर्ट

इस यात्रा की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। आतंकी खतरे को देखते हुए जवान यहां पूरा तरह से मुस्तैद हैं। यात्रियों की सुरक्षा में सीआरपीएफ के बाइक स्क्वॉड कमांडो को लगाया गया है। गौरतलब है कि अमरनाथ यात्रा में रुकावट डालने के लिए आतंकी संगठन लश्कर पहले ही धमकी दे चुका है। ऐसे में सुरक्षाबल पूरी तरह अलर्ट हैं। (इनपुट:एजेंसी से भी)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement