Saturday, December 09, 2023

उत्तरकाशी में भूकंप के झटकों से फिर कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

उत्‍तराखंड के उत्‍तरकाशी जिले में बीते कुछ समय से लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। ये किसी बड़े खतरे की ओर भी इशारा कर रहे हैं। अब सोमवार को भी जिले में भूकंप आया जिससे लोगों में दहशत फैल गई।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Published on: September 25, 2023 10:40 IST
Representative Image- India TV Hindi
Image Source : PTI सांकेतिक फोटो।

हाल के दिनों में दुनियाभर के विभिन्न देशों में भूकंप के झटकों ने लोगों को दहला के रख दिया है। अब भूकंप के लिहाज से बेहद खतरनाक क्षेत्र माने जाने वाले उत्‍तराखंड के उत्‍तरकाशी जिले में भी सोमवार को सुबह-सुबह एक बार फिर से धरती कांप उठी। नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी के अनुसार, उत्तरकाशी में सोमवार को सुबह 8 बजकर 35 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए जिससे लोगों में दहशत का माहौल हो गया। 

इतनी रही तीव्रता

नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, उत्‍तराखंड के उत्‍तरकाशी जिले में सोमवार की सुबह आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.0 मापी गई है। भूकंप का केंद्र हिमाचल प्रदेश से लगे मोरी ब्‍लॉक के कोठीगाड रेंज में बताया गया है। जारी किए गए अपडेट के मुताबिक, भूकंप का केंद्र धरती के 5 किलोमीटर भीतर था। 

नुकसान की खबर नहीं
उत्तरकाशी में आए कम तीव्रता के इस भूकंप के कारण अब तक प्रशासन द्वारा किसी भी जान-माल के नुकसान की रिपोर्ट सामने नहीं दी गई है। हालांकि, भूकंप के झटकों से लोग डरकर अपने घरों से बाहर आ गए थे। बता दें कि बीते कुछ समय से उत्तरकाशी क्षेत्र में लगातार भूकंप के कई झटके महसूस किए गए हैं। 

क्यों आते हैं भूकंप?
हाल के दिनों में देश-दुनिया के कई इलाकों में भूकंप की घटनाओं में बढ़ोतरी देखी जा रही है। हमारी धरती के भीतर 7 टेक्टोनिक प्लेट्स हैं। ये प्लेट्स लगातार अपने स्थान पर घूमते रहती हैं। हालांकि, कभी-कभी इनमें टकराव या घर्षण भी होता है। इसी कारण धरती के विभिन्न इलाकों में लगातार भूकंप की घटनाएं देखने को मिलती रहती हैं। 

ये भी पढ़ें- IMD Weather Report Today: दिल्ली एनसीआर, यूपी-बिहार समेत अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम? यहां जानें पूरा अपडेट

ये भी पढ़ें- कार्यकर्ता महाकुंभ में भाग लेने के लिए भोपाल पहुंचेंगे पीएम मोदी, 10 लाख लोगों को करेंगे संबोधित

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन