Sunday, May 05, 2024
Advertisement

संदिग्ध आतंकी के साथ था मदरसे का संबंध, असम सरकार के किया ध्वस्त

बोंगाईगांव के एसपी स्वप्निल डेका ने बताया कि मंगलवार को मदरसा अथॉरिटी को तोड़फोड़ के बारे में नोटिस जारी किया गया था।

Vineet Kumar Edited By: Vineet Kumar @JournoVineet
Published on: August 31, 2022 16:59 IST
Madrasa Demolished, Madrasa Demolished Assam, Madrasa Terrorist Demolished- India TV Hindi
Image Source : ANI असम के कबाईतारी में चल रहे मरकजुल मारिफ-उ-करियाना मदरसे पर बुलडोजर चल गया।

Highlights

  • कार्रवाई के वक्त भारी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई थी।
  • कुल 8 बुलडोजर मदरसे को ध्वस्त करने के काम पर लगाए गए थे।
  • मदरसे में लगभग 200 छात्र थे जिनमें से अधिकांश को घर भेज दिया गया।

गुवाहाटी: असम में मदरसों से चलाई जा रही आतंकी गतिविधियों पर लगाम कसने की कवायद में बुधवार को सरकार ने एक निजी मदरसे को ध्वस्त कर दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोंगाईगांव जिला प्रशासन ने जोगीघोपा क्षेत्र के कबाईतारी में चल रहे मरकजुल मारिफ-उ-करियाना मदरसे पर बुलडोजर चलवा दिया। कार्रवाई को अंजाम देते वक्त भारी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई थी और कुल 8 बुलडोजर मदरसे को ध्वस्त करने के काम पर लगाए गए थे।

‘तोड़फोड़ के बारे में नोटिस जारी किया गया था’

मामले के बारे में जानकारी देते हुए बोंगाईगांव के एसपी स्वप्निल डेका ने बताया कि मंगलवार को मदरसा अथॉरिटी को तोड़फोड़ के बारे में नोटिस जारी किया गया था। इस मदरसे में लगभग 200 छात्र थे जिनमें से अधिकांश को घर भेज दिया गया, और बाकी बचे छात्रों को आसपास के स्कूलों में शिफ्ट कर दिया गया। इस मदरसे में पढ़ाने वाले हाफिजुर रहमान को 26 अगस्त को 2 इमामों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर गिरफ्तार किया गया था। इन दो इमामों को गोलपारा जिले से गिरफ्तार किया गया था।


‘मदरसे में कुछ आपत्तिजनक दस्तावेज मिले हैं’
पुलिस ने दावा किया कि रहमान और 2 इमामों के भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा (AQIS) और अंसारुल्लाह बांग्ला टीम (ABT) आतंकवादी संगठनों के साथ मजबूत संबंध हैं। डेका ने कहा, हमें मदरसे की तलाशी के दौरान कुछ आपत्तिजनक दस्तावेज मिले हैं। तोड़फोड़ के पीछे के कारण के बारे में पूछे जाने पर पुलिस अधिकारी ने कहा कि मदरसे का निर्माण सरकारी मानदंडों का उल्लंघन करते हुए किया गया था। उन्होंने कहा कि मदरसे के निर्माण के लिए जरूरी इजाजत नहीं मांगी गई थी।

5 महीनों में करीब 40 संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार
डेका ने कहा, मदरसे को आपदा प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों के तहत ध्वस्त कर दिया गया। बता दें कि असम पुलिस पिछले कुछ महीनों से आतंकियों के खिलाफ लगातार अभियान चला रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले 5 महीनों में असम पुलिस ने भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा (AQIS) और अंसारुल्लाह बांग्ला टीम (ABT) से कथित संबंधों के आरोप में लगभग 40 लोगों को गिरफ्तार किया है और 3 मदरसों पर बुलडोजर चल चुका है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement