Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

Assam: असम में मदरसे युवाओं को बना रहे जिहादी, अल-कायदा से जुड़े 34 लोग गिरफ्तार

Assam: असम के डीजीपी ने यह भी कहा कि राज्य में कुछ नए समूह उभर रहे हैं और कट्टरता फैलाने के लिए युवाओं का फायदा उठा रहे हैं। राज्य से बाहर साजिश रच रहे हैं। पुलिस इन्हें कामयाब नहीं होने देगी।

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: August 26, 2022 9:36 IST
DGP Assam Bhaskar Jyoti Mahanta- India TV Hindi
Image Source : ANI DGP Assam Bhaskar Jyoti Mahanta

Highlights

  • बांग्लादेश और अल-कायदा से जुड़े समूह युवाओं में फैला रहे कट्टरता
  • 'राज्य में कुछ नए समूह उभर रहे हैं'

Assam: असम में पुलिस ने लगभग 34 से लोगों को आतंकी संगठन अल-कायदा से जुड़े होने के आरोप में गिरफ्तार किया है। डीजीपी असम भास्कर ज्योति महंत ने इसकी जानकारी दी है। माना जा रहा कि ये असम पुलिस के एक बड़ी कामयाबी है। 

34 लोगों को पहले ही किया गया गिरफ्तार

असम पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, स्थानीय पुलिस ने राज्य में अल-कायदा से जुड़े 34 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है। खबरों के मुताबिक, डीजीपी असम भास्कर ज्योति महंत ने कहा, “अल-कायदा से जुड़े 34 से अधिक लोगों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। असम पुलिस इस तरह की साजिशों को कामयाब नहीं होने देगी। कुछ सेना प्रशिक्षण शिविर बांग्लादेशियों द्वारा स्थापित किए गए हैं।” 

'राज्य में कुछ नए समूह उभर रहे हैं'

असम के डीजीपी ने यह भी कहा कि राज्य में कुछ नए समूह उभर रहे हैं और कट्टरता फैलाने के लिए युवाओं का फायदा उठा रहे हैं। राज्य से बाहर साजिश रच रहे हैं। पुलिस इन्हें कामयाब नहीं होने देगी।

उन्होंने कहा, “असम में मदरसों के विभिन्न प्रकार के समूह हैं। कुछ नए समूह उभर रहे हैं और लाभ उठा रहे हैं। असम के बाहर से साजिश रच रहे हैं। वर्तमान में बांग्लादेश और अल-कायदा से जुड़े समूह युवाओं को कट्टरता फैलाने के लिए प्रभावित कर रहे हैं।”

'असम तेजी से जिहादी गतिविधियों का केंद्र'

मुख्यमंत्री हिमन्त विश्व शर्मा ने हाल ही में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि असम तेजी से जिहादी गतिविधियों का केंद्र बनता जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा था कि जिहादी विचारधारा आतंकवादी या उग्रवादी गतिविधियों से अलग और ज्यादा खतरनाक है।

पिछले महीने NIA ने की थी छापेमारी

कुछ महीने पहले राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने अल-कायदा इन द इंडियन सब-कॉन्टीनेंट (एक्यूआईएस) के एक मॉड्यूल से जुड़े एक मामले में असम के बारपेटा और बोंगईगांव जिलों में 11 स्थानों पर छापेमारी की। इस मॉड्यूल का नेतृत्व भारत में एक बांग्लादेशी नागरिक कर रहा था। एनआईए के प्रवक्ता ने कहा था कि यह मामला आतंकवादी संगठन एक्यूआईएस से संबद्ध अंसारुल्लाह बांग्ला टीम (एबीटी) के एक सक्रिय मॉड्यूल से संबंधित है जो बारपेटा में सक्रिय था और जिसका नेतृत्व बांग्लादेशी नागरिक सैफुल इस्लाम कर रहा था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement