Friday, April 26, 2024
Advertisement

बच्ची आरिहा शाह की भारत में होगी वापसी, 59 सांसदों ने जर्मनी के राजदूत को लिखा खत

जर्मन अधिकारियों के कब्जे में मौजूद अरिहा शाह को भारत भेजने को लेकर 59 सांसदों ने जर्मनी की राजदूत को खत लिखते हुए ये मांग की है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: June 03, 2023 16:57 IST
Baby Ariha Shah will return to India 59 MPs wrote a letter to the Ambassador of Germany- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

एक भारतीय बच्ची की वापसी के लिए 19 दलों के 59 सांसदों ने जर्मनी के राजदूत को खत लिखा है। अरिहा शाह नाम की बच्ची को सितंबर 2021 में जर्मनी के बाल कल्याण एजेंसी जुगेंडमट ने हिरासत में ले लिया था। इस दौरान बच्ची मात्र 7 महीने की थी। जर्मनी के अधिकारियों ने यह कहते हुए बच्ची को हिरासत में ले लिया था कि आरिहा के माता पिता ने उसे परेशान किया है। भारतीय सांसदों ने अपने पत्र में लिखा कि हम आपके देश में किसी भी एजेंसी पर आक्षेप नहीं लगाते हैं और मानते हैं कि जो कुछ भी किया गया व बच्चे के हित में किया गया। हम आफके देश के कानूनी प्रक्रियाओं और नियमों का सम्मान करते हैं लेकिन किसी प्रकार का आपराधिक मामला लंबित न होने के कारण बच्ची को वापस घर भेजा जाए। 

इन सांसदों ने जर्मन राजदूत को लिखा खत

जर्मनी के राजदूत को खत लिखने वाले सांसदों में हेमा मालिनी, अधीर रंजन चौधरी, सुप्रिया सुले, कनिमोझी करुणानिधि, महुआ मोइत्रा, अगाथा संगमा, हरसिमरत कौर बादल, मेनका गांधी, प्रणीत कौर, शशि थरूर इत्यादि शामिल हैं। इन सांसदों ने खत लिखकर सिफारिश की है कि अरिहा के माता पिता धारा और भावेश शाह बर्लिन में थे क्योंकि बच्ची के पिता वहां एक कंपनी में कार्यरत थे। परिवार को अबतक भारत वापस आ जाना चाहिए था लेकिन कुछ दुखद घटनाओं 

क्या है मांग

उन्होंने कहा कि अरिहा के माता-पिता धारा और भावेश शाह बर्लिन में थे क्योंकि बच्ची के पिता वहां एक कंपनी में कार्यरत थे। परिवार को अबतक भारत वापस आ जाना चाहिए था लेकिन कुछ दुखद घटनाओं के कारण अरिहा को उसके माता पिता से दूर ले जाया गया। क्योंकि बच्चे को पेरिनेम में दुर्घटनावश चोट लग गई थी। जिसके कारण उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बाल यौन शोषण के लिए उसके माता पिता के खिलाफ एक जांच भी शुरू की गई थी। लेकिन फरवरी उस मामले को बंद कर दिया गया। बावजूद अबतक अरिहा को उसके माता-पिता को नहीं लौटाया गया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement