Saturday, April 27, 2024
Advertisement

झारखंड में कांग्रेस बाकी 4 सीटों पर उम्मीदवारों का कब करेगी ऐलान? बताई तारीख

झारखंड में कांग्रेस को सात सीटें मिली हैं। तीन सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। बाकी चार सीटों पर एक अप्रैल तक प्रत्याशियों के नाम का ऐलान होगा।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: March 28, 2024 15:09 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

कांग्रेस ने झारखंड में तीन सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है और बाकी चार पर एक अप्रैल तक प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया जाएगा। पार्टी के एक पदाधिकारी ने यह जानकारी दी। कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति से मंजूरी मिलने के बाद पार्टी ने बुधवार को लोहरदगा, खूंटी और हजारीबाग संसदीय क्षेत्रों से अपने उम्मीदवारों का नाम घोषित कर दिया था। पार्टी ने कालीचरण मुंडा, सुखदेव भगत और जय प्रकाशभाई पटेल को क्रमशः खूंटी (एसटी), लोहरदगा (एसटी) और हजारीबाग सीट से पार्टी उम्मीदवार बनाया है। 

उम्मीदवारों की घोषणा एक अप्रैल तक

पार्टी नेता ने कहा, ‘‘कांग्रेस बाकी चार सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा एक अप्रैल तक कर देगी, वहीं सीट-बंटवारे पर कल तक आम सहमति बन सकती है।’’ झारखंड में लोकसभा की 14 सीट के लिए मतदान 13 मई से शुरू होकर चार चरणों में होगा। कांग्रेस इनमें से सात सीटों पर चुनाव लड़ेगी और बाकी सीटों पर सहयोगी दल किस्मत आजमाएंगे।

सात चरणों में लोकसभा का चुनाव

बता दें कि 543 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को, दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को, तीसरे चरण का मतदान 7 मई को, चौथे चरण का मतदान 13 मई को, पांचवे चरण का मतदान 20 मई को, छठे चरण का मतदान 25 मई को और सातवें और अंतिम चरण का मतदान एक जून को होगा। 4 जून को एक साथ पूरे देश में वोटों की गिनती होगी।

ये भी पढ़ें- 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement