Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Corona Updates: अगर इलाज पैक्सलोविड से हुआ है, तो कोरोना की जद में फिर से आ सकते हैं आप

Corona Updates: राष्ट्रपति जो बाइडन का एंटीवायरल पैक्सलोविड के साथ इलाज किया गया था, इस उम्मीद में कि यह उन्हें तेजी से ठीक होने और गंभीर बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद देगा। लेकिन ऐसा हुआ नहीं।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Updated on: August 04, 2022 12:32 IST
Corone Updates- India TV Hindi
Image Source : PTI Corone Updates

Highlights

  • पैक्सलोविड से जिनका इलाज हुआ है वो फिर से कोविड की गिरफ्त में आ सकते हैं
  • जो बाइडन का हुआ है पैक्सलोविड से इलाज
  • निगेटिव के बाद फिर से कोविड पॉजिटिव आ गए थे जो बाइडन

Corona Updates: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की तरह कोविड से पीड़ित कई लोगों के लिए, महामारी के चंगुल से निकलना कठिन होता जा रहा है। ऐसे लोगों में कोविड टेस्ट का परिणाम निगेटिव होने के बाद फिर से पॉजिटिव हो गया है और हल्की खांसी भी फिर से लौट रही है। जो बाइडन जो कुछ दिनों पहले तक कोविड निगेटिव थे, कुछ दिनों बाद ही शनिवार को फिर से पॉजिटिव हो गए हैं। राष्ट्रपति जो बाइडन का एंटीवायरल पैक्सलोविड के साथ इलाज किया गया था, इस उम्मीद में कि यह उन्हें तेजी से ठीक होने और गंभीर बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद देगा।

पैक्सलोविड क्या है और यह कैसे काम करता है?

पैक्सलोविड एक कॉम्बिनेशन थेरेपी है जो दो अलग-अलग एंटीवायरल निरमाट्रेलविर और रिटोनाविर का उपयोग करता है। निरमाट्रेलविर वायरस को संख्या बढ़ाने से रोकने का काम करता है। यह प्रोटीज नामक एक वायरल एंजाइम को रोककर ऐसा करता है। कई अन्य वायरसों की तरह सार्स-कोव-2, भी "सक्रिय" होने के लिए प्रोटीज पर निर्भर करता है। प्रोटीज के बिना, वायरस प्रतिकृति का चक्र पूरा नहीं हो सकता है और वायरस सक्रिय नहीं हो सकता है। इस तरह यह वायरस को "मारने" के बजाय, नए "सक्रिय" वायरस कणों को बनने से रोकता है।

रिटोनाविर एक "बूस्टिंग एजेंट" है जो निरमाट्रेलविर के चयापचय को रोकता है, जिसका अर्थ है कि यह आपके सिस्टम में अधिक समय तक रहता है। एचआईवी जैसे संक्रमणों में अन्य प्रोटीज एंटीवायरल की प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए रिटोनाविर का उपयोग कम खुराक में किया जाता है। पैक्सलोविड उपचार में दो निरमाट्रेलविर 150एमजी टैबलेट और एक रिटोनाविर 100एमजी टैबलेट एक साथ, हर 12 घंटे में पांच दिनों तक लेना शामिल है। सभी एंटीवायरल की तरह, कोविड के निदान के बाद जल्द से जल्द पैक्सलोविड का कोर्स शुरू करना महत्वपूर्ण है। यह लक्षणों की शुरुआत के पांच दिनों के भीतर होना चाहिए, इसलिए यह वायरस प्रतिकृति को कम कर सकता है और इसलिए शरीर में वायरस के प्रसार को कम कर सकता है।

यह कितना प्रभावी है?

एक रीसर्च में पाया गया कि पैक्सलोविड ने अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु के जोखिम में 89% की कमी दिखाई। पैक्सलोविड से इलाज कराने वालों में कोई मौत दर्ज नहीं की गई। अध्ययन में शामिल लोगों की तुलना में, जिन्होंने दवा नहीं ली, पैक्सलोविड उपचार ने अध्ययन के पांचवें दिन मापा जाने पर वायरल लोड को भी कम कर दिया।

रिबाउंड क्या है?

रिबाउंड तब होता है जब कोई व्यक्ति वायरस को ठीक कर लेता है और "समाप्त" कर लेता है, जिसका अर्थ है कि अति संवेदनशील पीसीआर टेस्ट में वह निगेटिव होता है और उसमें बीमारी का कोई लक्षण भी नहीं होता है। फिर कुछ दिनों बाद, टेस्ट में वह फिर से पॉजिटिव पाए जाते हैं या उनमें लक्षण वापस आते हैं। रिबाउंड केवल उन्हीं लोगों में नहीं होता है जिन्होंने पैक्सलोविड दिया गया है - यह उन लोगों के साथ भी हो सकता है जिन्होंने कोविड होने पर कोई दवा या उपचार प्राप्त नहीं किया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement