Monday, April 29, 2024
Advertisement

दिल्‍ली-NCR में ठंड का 'नया वेरिएंट'! बारिश और तेज हवाएं फिर लाएंगी शीतलहर

IMD ने भविष्यवाणी जताई है कि आज हल्के से मध्यम कोहरा छाया रहेगा। दिल्‍ली-NCR समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में बुधवार रात से छिटपुट बूंदाबांदी हुई है और अभी जारी रह सकती है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: January 12, 2023 7:10 IST
दिल्ली-NCR को हल्की बारिश ने भिगोया- India TV Hindi
Image Source : ANI दिल्ली-NCR को हल्की बारिश ने भिगोया

दिल्‍ली-NCR को फिलहाल घने कोहरे से राहत तो मिल गई लेकिन ठंड नया वेरिएंट लेकर लौटने की कोशिश में हैं। दिल्‍ली-NCR समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में बुधवार रात से छिटपुट बूंदाबांदी हुई है और अभी जारी रह सकती है। मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित करने वाले एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ की वजह से अगले दो दिनों तक दिल्‍ली-NCR में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश भी होगी। इतना ही नहीं ठंड का प्रकोप बनाए रखने के लिए आज भी दिल्‍ली-NCR पर बादल छाए रहेंगे। 

IMD की चेतावनी- फिर लौटेगी शीतलहर 

IMD ने भविष्यवाणी जताई है कि आज हल्के से मध्यम कोहरा छाया रहेगा। पिछले कुछ दिनों के मुकाबले दिल्ली में आज यानी गुरुवार को न्यूनतम तापमान बढ़कर 9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। लेकिन तापमान में ये हल्का सुधार ज्यादा दिनों तक नहीं रहने वाला है। मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होते ही और बर्फ से ढके पहाड़ों से आने वाली ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाएं आने वाले दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में फिर से शीतलहर का प्रकोप लेकर लौटेंगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 15 जनवरी के बाद शीतलहर की वापसी का अंदेशा जताया है। 

आज और कल बादल और बारिश का अनुमान
IMD के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में 5 जनवरी से 9 जनवरी तक भीषण शीतलहर देखी गई, जो पिछले 10 सालों में जनवरी में दूसरी सबसे लंबी अवधि है। IMD के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस महीने अब तक 50 घंटे से अधिक घना कोहरा दर्ज किया गया है, जो 2019 के बाद सबसे अधिक है। मौसम विभाग ने  बताया कि गुरुवार को अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री के आसपास रह सकता है। 13 जनवरी को भी बादल रहेंगे। स्काईमेट के अनुसार, 12 और 13 जनवरी को दिल्ली समेत पंजाब व हरियाणा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement