Sunday, April 28, 2024
Advertisement

स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में यातायात के बदले नियम, भारी वाहनों का प्रवेश बंद

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यातायात के नियमों में कुछ बदलाव किया है। इस दौरान दिल्ली में भारी वाहनों के प्रवेश को वर्जित कर दिया गया है। वहीं कुछ रूट्स पर गाड़ियों को डायवर्ट कर दिया जाएगा।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: August 13, 2023 19:27 IST
Delhi Police issued traffic advisory these rules will be applicable on Independence Day- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली ट्रैफिक प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: 15 अगस्त को लेकर राजधानी दिल्ली में तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इस बीच यातायात व्यवस्था पर स्पेशल सीपी ट्रैफिक एसएस यादव ने यातायात नियमों संबंधित जानकारी साझा की है। उन्होंने कहा कि 14 अगस्त को रात 10:00 बजे से भारी वाहनों, वाणिज्यिक यातायात और मध्यम-माल वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी। लाल किला क्षेत्र के पास और नई दिल्ली की कुछ सड़कों पर यातायात नियंत्रित रहेगा। चिन्हित सड़कों और वाहनों पर नियंत्रित आवाजाही की अनुमति होगी। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों के मुताबिक भारी और वाणिज्यिक वाहनों को इस दौरान नियंत्रित किया जाएगा। इन वाहनों को वैकल्पिक मार्गों की ओर डायवर्ट किया जाएगा। 

दिल्ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी

ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों के मुताबिक स्वतंत्रता दिवस के मौके पर यातायात को नियंत्रित करने के लिए लगभग 3000 यातायात पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। ये ट्रैफिक पुलिसकर्मी राजधानी दिल्ली के प्रमुख जंक्शनों और दिल्ली के बॉर्डरों को ला किले से जोड़ने वाली सड़कों पर तैनात किए जाएंगे। विशेष पुलिस आयुक्‍त (यातायात) एसएस यादव ने कहा कि 14 अगस्त की रात 10 बजे से दिल्ली की सीमा से माल ले जाने वाले भारी और मध्यम वाहनों का प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। 15 अगस्त के कार्यक्रम के खत्म होने के बाद ही प्रवेश फिर से शुरू होगा। उन्होंने बताया कि लाल किले के नजदीक जेएलएन मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और रिंग रोड के कुछ हिस्सों पर वाहनों की नियंत्रित आवाजाही रहेगी। 

यात्रियों की सहूलियत का रखा जाएगा ध्यान

उन्होंने बताया कि इस दौरान यह भी ध्यान रखा जाएगा कि इन नियमों के तहत विशेष व आवश्यक सेवाएं न प्रभावित हों। साथ ही लाल किले के पास काफी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी ताकि लोगों को वे लोगों को रास्ता बताते रहें। एसएस यादव ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर काफी संख्या में आम लोगऔर विभिन्न देशों को राजनयिक लाल किले पर होने वाले समारोह में शामिल होने के लिए आएंगे। ऐसे में उनके वाहनों के लिए पार्किंग की भी व्यवस्था की गई है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement