Monday, April 29, 2024
Advertisement

Ganga Vilas क्रूज का कितना है किराया? जानिए, यदि आप जाना चाहें तो जेब कितनी ढीली करनी होगी

'MV गंगा विलास' क्रूज दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज है जिसके अंदर 'फाइव स्टार होटल' जैसी सुविधाएं हैं। सैलानी पटना, कोलकाता, कारीरंगा समेत 50 पर्यटन स्थलों का दर्शन कर सकेंगे।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: January 13, 2023 13:32 IST
गंगा विलास क्रूज - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गंगा विलास क्रूज

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। MV गंगा विलास नाम का ये क्रूज आज से काशी से डिब्रूगढ़ के सफर पर रवाना हो गया है। फाइव स्टार सुविधाओं से लैस ये क्रूज करीब 3200 किलोमीटर का सफर 51 दिन में तय करेगा। पहले सफर में सभी 32 यात्री स्विट्ज़रलैंड के हैं। ये क्रूज यूपी के अलावा बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल होते हुए बांग्लादेश में एंट्री करेगा जहां ये करीब 15 दिन रहेगा, फिर असम के डिब्रूगढ़ तक जाएगा।

पीएम मोदी ने काशी के कायाकल्प के लिए जो ड्रीम प्रोजेक्ट तैयार किया है उसमें गंगा विलास क्रूज काफी अहम है। इससे बनारस में पर्यटन को नया आयाम मिलेगा। गंगा विलास क्रूज पर 51 दिनों की यात्रा के दौरान सैलानी पटना, कोलकाता, कारीरंगा समेत 50 पर्यटन स्थलों का दर्शन कर सकेंगे। गंगा विलास क्रूज कुल 27 नदी प्रोजेक्ट से होकर गुजरेगा।

जानिए, 51 दिन के टूर के लिए कितना खर्चा आएगा

'MV गंगा विलास' क्रूज दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज है जिसके अंदर 'फाइव स्टार होटल' जैसी सुविधाएं हैं। दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज पर एक दिन का खर्च करीब 25 हजार रुपये है। भारतीयों और विदेशियों के लिए टिकट की कीमत में कोई अंतर नहीं रखा गया है। पूरे 51 दिनों की यात्रा पर आपको करीब साढ़े 12 लाख रुपये खर्च करने होंगे।

गंगा विलास के टिकट की कीमत को लेकर शिपिंग और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने जानकारी दी है कि इस पर 1 दिन का खर्च 24,692.25 रुपये या 300 डॉलर होगा। पूरे 51 दिनों की यात्रा पर आपको 12.59 लाख रुपये या 1,53,000 डॉलर से ज्यादा खर्च होंगे। आप Antara Luxury River Cruises की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से गंगा विलास क्रूज के लिए टिकट बुक कर सकते हैं।

ganga vilas cruise

Image Source : INDIA TV
गंगा विलास क्रूज

क्रूज पर सुविधाएं ऐसी कि हैरत में पड़ जाएंगे आप
गंगा विलास में आपको फाइव स्टार जैसी सुविधाओं का अहसास होगा। गंगा विलास में तीन डेक और 18 सुइट्स हैं जिसमें 36 पर्यटकों को ले जाने की कैपेसिटी है। क्रूज के सभी सुईट्स अल्ट्रा मॉडर्न फैसिलिटी से लैस हैं। गंगा विलास के लाउंज में करीब 20-22 लोगों के एक साथ बैठने के लिए सोफे लगे है। साथ में बुक्स हैं, लाउंज की वॉल को पोस्टर से सजाया गया है। डायनिंग एरिया काफी बड़ा है, क्रूज पर मौजूद सभी पर्यटक एक साथ यहां लंच या डिनर का मज़ा ले सकते हैं। यहां स्पा, सॉवना, स्टीम बाथ के अलावा आयुर्वेदिक मसाज की सुविधा है। मॉडर्न इक्यूपमेंट से लैस बड़ा सा जिमनैजियम है।

'गंगा विलास' की खासियत-

  • क्रूज गंगा विलास पर अल्ट्रा मॉडर्न फैसिलिटी
  • गंगा विलास क्रूज पर 18 लक्जरी सुइट्स
  • गंगा विलास क्रूज पर स्पा-सैलून की सुविधा
  • क्रूज पर सनबाथ, स्विमिंग पूल की फैसिलिटी
  • बड़ा डायनिंग हॉल, लाउंज की सुविधा
  • मेन्यू में कई तरह के खाने का इंतज़ाम
  • गंगा विलास क्रूज में लाइब्रेरी, जिम भी है

सभी लग्जरी सुविधाओं से लैस करीब 40 क्रू मेंबर वाला ये गंगा विलास क्रूज अंदर से काफी खूबसूरत है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement