Friday, April 26, 2024
Advertisement

इस साल भीषण गर्मी झेलने को रहें तैयार, राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों को किया गया अलर्ट

इस साल भीषण गर्मी पड़ने वाली है। मौसम विभाग ने कैबिनेट की बैठक में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि इसके लिए तैयार रहें।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: March 14, 2023 23:57 IST
heat wave alert in march- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मार्च में ही पड़ेगी भीषण गर्मी

IMD Alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में कहा कि  2023 में सामान्य गर्मी से अधिक गर्मी पड़ने की संभावना है। विभाग ने कहा है कि मार्च के अंतिम सप्ताह के दौरान गंगा के मैदानी इलाकों और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस से अधिक रह सकता है। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि पूर्वोत्तर, पूर्व और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों और उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान रहने की संभावना है।

राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों को किया गया है अलर्ट

आईएमडी ने गर्मी और उससे बचने के उपायों के लिए तैयारियों की समीक्षा के लिए बुलाई गई बैठक में बताया कि मार्च के अंतिम सप्ताह के दौरान गंगा के मैदानी इलाकों और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस अधिक हो सकता है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, कैबिनेट सचिव राजीव गौवा ने कहा कि चूंकि इस साल सामान्य गर्मी से अधिक गर्मी होने की उम्मीद है, इसलिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मौसम से संबंधित चुनौतियों का सामना करने के लिए पर्याप्त रूप से तैयार रहने की आवश्यकता है।

अधिकतम तापमान में होगी बढ़ोत्तरी

आईएमडी ने मार्च से मई की अवधि के लिए और  मार्च के दूसरे पखवाड़े के लिए पूर्वानुमान भी व्यक्त किया। आईएमडी ने कहा कि दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है और अधिकतम तापमान मे भी बढ़ोत्तरी होगी। विभाग ने आगे बताया कि शेष मार्च के दौरान कोई महत्वपूर्ण गर्मी की लहरों की उम्मीद नहीं है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव ने बताया कि जुलाई 2021 में मंत्रालय द्वारा जारी हीट रिलेटेड इलनेस (NAP-HRI) पर राष्ट्रीय कार्य योजना में हीट वेव, हीट से संबंधित बीमारियों और प्राथमिक से तृतीयक तक उनके प्रबंधन से उत्पन्न चुनौतियों की रूपरेखा तैयार की गई है। उन्होंने राज्यों को आवश्यक दवाओं, अंतःशिरा तरल पदार्थ, आइस पैक, ओआरएस और पीने के पानी के संदर्भ में स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारियों की समीक्षा करने की सलाह दी। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में महानिदेशक (वन) ने वन अग्नि प्रबंधन के लिए कार्य योजना और तैयारियों को रेखांकित किया।

कैबिनेट सचिव ने कही ये बात

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा  ने कहा कि केंद्रीय मंत्रालय और विभाग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, ताकि गर्मी को लेकर की जा रही तैयारी स्तर सुनिश्चित किया जा सके और समय पर इससे निपटने के उपायों को लागू किया जा सके। उन्होंने मुख्य सचिवों से संबंधित विभागीय सचिवों और जिला कलेक्टरों के साथ संभावित लू की तैयारियों की समीक्षा करने का अनुरोध किया। गौबा ने राज्यों को आश्वासन दिया कि केंद्रीय एजेंसियां उनके साथ नजदीकी से समन्वय करती रहेंगी और आवश्यक सहायता के लिए उपलब्ध रहेंगी।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement