Friday, May 10, 2024
Advertisement

Kerala: केरल में ऑनलाइन गेम रमी पर लग सकती है अंकुश, गेमिंग कानून में हो सकते हैं संशोधन

Kerala: मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने राज्य विधानसभा में कहा है कि सरकार पैसे के लिए खेले जाने वाले ऑनलाइन रमी गेम पर प्रतिबंध को रद्द करने के जस्टिस के आदेश के खिलाफ केरल हाईकोर्ट में अपनी अपील के परिणाम के आधार पर संशोधन लाने के बारे में विचार कर रही है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: August 24, 2022 11:47 IST
Kerala CM Pinarayi Vijayan- India TV Hindi
Image Source : PTI Kerala CM Pinarayi Vijayan

Highlights

  • आदी बनाने के लिए की जाती है मुफ्त की पेशकश
  • कई लोग कथित तौर पर वित्तीय बर्बादी का शिकार हो गए हैं
  • परेशान होकर कुछ लोगों ने आत्महत्या भी कर ली है।

Kerala: केरल सरकार ऑनलाइन गेमिंग को विनियमित करने के लिए अपने गेमिंग कानूनों में संशोधन करने पर विचार कर रही है। ऑनलाइन रमी को मशहूर हस्तियों द्वारा बढ़ावा देने और लोगों को ताश के खेल को लेकर आकर्षित करने के लिए बड़े पैमाने पर विज्ञापन अभियान चलाए जाने के कारण कई लोग कथित तौर पर वित्तीय बर्बादी का शिकार हो गए हैं और कुछ लोगों ने तो आत्महत्या भी कर ली है। इसे लेकर केरल सरकार सख्त नजर आ रहा है।

आदी होने से बचने के लिए चलाए जा रहे अभियान

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने राज्य विधानसभा में कहा है कि सरकार पैसे के लिए खेले जाने वाले ऑनलाइन रमी गेम पर प्रतिबंध को रद्द करने के जस्टिस के आदेश के खिलाफ केरल हाईकोर्ट में अपनी अपील के परिणाम के आधार पर संशोधन लाने के बारे में विचार कर रही है। हालांकि, ऐसा होने तक पुलिस सहित राज्य के विभिन्न विभाग स्कूलों और कॉलेजों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं। विजयन ने मंगलवार को कहा कि इसके अलावा, एक सामाजिक पुलिस व्यवस्था, छात्र पुलिस कैडेटों की विभिन्न योजनाएं और मीडिया के माध्यम से जागरूकता अभियान भी लोगों को इस तरह के खेलों के आदी होने से रोकने के लिए चलाए किए जा रहे हैं।

विधायक ए.पी.अनिलकुमार ने पूछा था सवाल

मुख्यमंत्री ने यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फंट (यूडीएफ) विधायक ए.पी.अनिलकुमार के सवाल के जवाब में ये बातें कहीं जिसमें कुमार ने पूछा था कि पैसे के लिए खेले जाने वाले ऑनलाइन रमी खेलों पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए या नहीं? उन्होंने कहा था कि ऑनलाइन रमी ने कई लोगों को कथित तौर पर वित्तीय बोझ तले दबा दिया है और अन्य को आत्महत्या करने के लिए उकसाया है।

आदी बनाने के लिए की जाती है मुफ्त की पेशकश

विजयन ने कहा कि ऑनलाइन गेमिंग साइट्स पर बच्चे सहित किसी के लिए भी इस तरह का खेल खेलने के लिए अकाउंट खोलना आसान है और लोगों को बड़ी पुरस्कार राशि और अन्य आकर्षक पुरस्कारों के प्रस्तावों के माध्यम से लुभाया जाता है। इस तरह की साइटों के काम करने का तरीका यह है कि पहले लोगों को इस तरह के खेलों का आदी बनाने के लिए मुफ्त की पेशकश की जाए्र और उसके बाद उन्हें और अधिक खेलने और अधिक पैसा खर्च करने के लिए उकसाया जाए। जैसे-जैसे लोग खेलों से जुड़ते जाते हैं, उन्हें पता नहीं चलता कि वे किसके खिलाफ खेल रहे हैं और ऐसी खबरें हैं कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता आधारित खेल अक्सर दूसरी तरफ कोई और खेल रहा होता है।

खेल जारी रखने के लिए लोग लोन लेते हैं

मुख्यमंत्री ने कहा कि रमी जैसे ऑनलाइन गेम की लोकप्रियता में वृद्धि के साथ, लोन और ऑनलाइन लोन विज्ञापनों की पेशकश करने वाले मोबाइल ऐप में भी वृद्धि हुई है। जो लोग गेम पर पैसा गंवा देते हैं वे खेल जारी रखने के लिए लोन लेते हैं जो कथित तौर पर एक दुष्चक्र में बदल जाता है और उन्हें वित्तीय बर्बादी की ओर ले जाता है। राज्य सरकार ने पैसे के लिए खेले जाने वाले ऑनलाइन रमी गेम पर बैन लगाने के लिए पिछले साल फरवरी में केरल गेमिंग एक्ट 1960 में संशोधन किया था, लेकिन गेमिंग कंपनियों द्वारा दायर याचिकाओं पर सुनवाई के बाद सितंबर 2021 में इसे हाईकोर्ट ने रद्द कर दिया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement