Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कौन है नए संसद भवन को डिज़ाइन करने वाला शख्स, जिनकी कारीगिरी पर खर्च हुए करोड़ों रुपए

नई संसद भवन का निर्माण 15 जनवरी 2021 को शुरू हुआ था और इसका उद्घाटन 28 मई 2023 को पीएम मोदी के हाथों होगा। इस भवन के निर्माण में लगभग 1200 करोड़ रुपए का खर्चा आया है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: May 25, 2023 16:59 IST
new parliament building, parliament house, narendra modi, central government, bimal patel- India TV Hindi
Image Source : FILE नया संसद भवन

नई दिल्ली: लगभग 97 वर्षों के बाद देश को अपना नया संसद भवन मिलने जा रहा है। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को करने वाले हैं। यह कार्यक्रम पिछले कई दिनों से चर्चा में बना हुआ है। उद्घाटन कार्यक्रम का कई विपक्षी दल बहिष्कार कर चुके हैं। विपक्षी दलों की मांग है कि संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति के हाथों से कराया जाए। इस उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कई विशिष्ट लोगों को बुलावा भेजा गया है। जिसमें सभी सांसद, राज्यों के मुख्यमंत्री समेत कई लोग शामिल हैं। इन्हीं सैकड़ों लोगों में वह शख्स भी शामिल होगा, जिसने नए संसद भवन की भव्य इमारत को डिज़ाइन किया है। जानिये कौन है वह शख्स जिसने इन लोकतंत्र के नए मंदिर की रुपरेखा तैयार की है और सरकार ने उसकी डिज़ाइन पर लगभग 1200 करोड़ रुपए खर्च कर दिए। 

केंद्र और गुजरात सरकार के कई प्रोजेक्ट की बना चुके हैं रुपरेखा 

राजधानी दिल्ली के मध्य और देश के सबसे वीआईपी इलाके में बनी संसद भवन की नई बिल्डिंग का डिजाइन गुजरात के आर्किटेक्ट बिमल पटेल ने तैयार किया है। इससे पहले बिमल गुजरात हाईकोर्ट, IIM अहमदाबाद, IIT जोधपुर जैसी बिल्डिंग्स का डिजाइन तैयार कर चुके हैं। इसके साथ उन्होंने अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट, जैसे प्रोजेक्ट को भी डिज़ाइन किया है। उनकी कंपनी HCP डिजाइन, प्लानिंग एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने गुजरात सरकार और केंद्र सरकार के लिए कई अहम प्रोजेक्ट्स पर काम किया है।  

new parliament building, parliament house, narendra modi, central government, bimal patel

Image Source : FILE
बिमल पटेल

कई ख्याति प्राप्त पुरस्कारों से सम्मानित हो चुके हैं बिमल पटेल 

बिमल पटेल पिछले 35 वर्षों से वास्तुकला, शहरी डिजाइन और शहरी नियोजन का काम कर रहे हैं। उन्हें 2019 में वास्तुकला और योजना के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए पद्म श्री पुरस्कार मिला चुका है। उन्होंने सबसे पहले अहमदाबाद में द एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट का डिज़ाइन तैयार किया था। उन्हें आगा खान अवार्ड फॉर आर्किटेक्चर (1992), यूएन सेंटर फॉर ह्यूमन सेटलमेंट्स अवार्ड ऑफ एक्सीलेंस (1998), वर्ल्ड आर्किटेक्चर अवार्ड (2001) और प्रधानमंत्री नेशनल अवार्ड फॉर एक्सीलेंस इन अर्बन प्लानिंग एंड डिजाइन (2002) शामिल है। उन्हें 2019 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement