Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Oceansat-3 Launch Updates: ISRO ने अंतरिक्ष में लॉन्च किया Oceansat-3, 8 नैनो सैटेलाइट भी ले जा रहा साथ

Oceansat सीरीज के सैटेलाइट अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट हैं और इसका इस्तेमाल समुद्र विज्ञान और वायुमंडल के अध्ययन के लिए होगा।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: November 26, 2022 12:58 IST
Oceansat-3 सैटेलाइट की लॉन्चिंग- India TV Hindi
Image Source : ANI Oceansat-3 सैटेलाइट की लॉन्चिंग

ISRO ने आज अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक और इतिहास रच दिया है। आज सुबह 11 बजकर 56 मिनट पर Oceansat-3 और 8 नैनो सैटेलाइट के साथ PSLV - C 54 EOS-6 मिशन लॉन्च कर दिया है। इस मिशन के तहत ISRO भूटान की एक सैटेलाइट का भी प्रक्षेपण किया गया है। इसरो का यह पूरा मिशन करीब 2 घंटे 20 मिनट तक चलेगा। इस दौरान प्राइमरी सैटेलाइट्स और नैनो सैटेलाइट्स को दो अलग-अलग सोलर सनक्रोनस पोलर ऑर्बिट्स में लॉन्च किया गया। PSLV-C54 ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी है।

8 नैनो उपग्रहों को साथ ले जा रहा ओशनसैट-3 

ISRO ने आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से EOS-06, जिसे ओशनसैट-3 के नाम से भी जाना जाता है, और 8 नैनो उपग्रहों को ले जाने वाला PSLV-C54 रॉकेट लॉन्च कर दिया है। बता दें कि Oceansat सीरीज के सैटेलाइट अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट हैं और इसका इस्तेमाल समुद्र विज्ञान और वायुमंडल के अध्ययन के लिए होगा। यह सैटेलाइट समुद्री मौसम का पूर्वानुमान लगाने में सक्षम है। इससे हमें साइक्लोन से निपटने में मदद मिलेगी। इस सैटेलाइट्स से किसी भी साइक्लोन के आने से पहले जानकारी मिल सकेगी। इससे साइक्लोन से निपटने के लिए योजना बनाने में मदद मिलेगी।

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement