Monday, April 29, 2024
Advertisement

केरल में अंतर धार्मिक विवाह को लेकर राजनीतिक विवाद छिड़ा, लव जिहाद का लगाया आरोप

लव जिहाद के मुद्दे पर CPM पर हमला बोलते हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि इस मामले में वाम दल का पाखंड एक बार फिर उजागर हो गया है। 

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: April 13, 2022 18:09 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : PTI सांकेतिक तस्वीर

केरल में सत्तारूढ़ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) की युवा ईकाई DYFI के एक मुस्लिस कार्यकर्ता की एक ईसाई युवती से विवाह करने के बाद राजनीतिक विवाद छिड़ गया है। दरअसल, युवती के रिश्तेदारों ने ‘लव जिहाद’ का आरोप लगाया है। वहीं, वाम दल के एक वरिष्ठ नेता ने इस आरोप का समर्थन किया था, लेकिन बाद में उन्होंने अपना बयान वापस ले लिया। 

CPM ने बुधवार को स्पष्ट किया कि अंतर धार्मिक विवाहों में कुछ भी अस्वाभाविक नहीं है और 'लव जिहाद' का अभियान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) और संघ परिवार ने चला रखा है। लव जिहाद के मुद्दे पर CPM पर हमला बोलते हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि इस मामले में वाम दल का पाखंड एक बार फिर उजागर हो गया है। 

सऊदी अरब में नर्स का काम करने वाली ज्योत्सना मेरी जोसेफ के रिश्तेदारों ने ‘लव जिहाद’ का आरोप लगाया है। जोसेफ ने हाल में अपने परिवार की मर्ज़ी के बिना डीवाईएफआई के स्थानीय मुस्लिम कार्यकर्ता शेजिन से विवाह किया था। घटना के सिलसिले में कथित 'लव जिहाद' के खिलाफ तिरुवंबाडी में नन सहित ईसाई समुदाय के एक वर्ग ने प्रदर्शन किया। 

CPM जिला सचिवालय सदस्य और पूर्व विधायक जॉर्ज एम थॉमस ने मंगलवार को बयान जारी कर लव जिहाद के आरोपों का समर्थन किया, जिसके चलते विवाद और बढ़ गया और सोशल मीडिया पर सत्तारूढ़ दल के खिलाफ कुछ लोगों ने अभियान चलाया। हालांकि, CPM जिला नेतृत्व ने हस्तक्षेप किया और थॉमस ने स्पष्टीकरण दिया। 

राजनीतिक दलों ने एक-दूसरे पर लगाए गंभीर आरोप-

लव जिहाद शब्द का इस्तेमाल दक्षिणपंथी संगठन यह दावा करने के लिए करते हैं कि मुस्लिम पुरुष अन्य धर्मों की महिलाओं को इस्लाम में धर्मांतरित करने के लिए लुभाते हैं। थॉमस की टिप्पणी की निंदा करते हुए, CPM कोझीकोड जिला सचिव पी मोहनन ने बुधवार को कहा कि उनकी पार्टी ने कभी भी अंतर धार्मिक विवाह को 'लव जिहाद' नहीं बताया है। 

उन्होंने पत्रकारों से कहा, 'लव जिहाद शब्द का इस्तेमाल आरएसएस और संघ परिवार धार्मिक अल्पसंख्यकों पर हमला करने के लिए करते हैं। इस विषय पर CPM पहले ही अपना रुख स्पष्ट कर चुकी है। विवाह व्यक्तियों की पसंद है और देश की कानूनी व्यवस्था वयस्कों को उनकी पसंद के अनुसार विवाह करने की अनुमति देती है।' 

उन्होंने कहा कि 'लव जिहाद' पर थॉमस की विवादास्पद टिप्पणी को जुबान फिसल जाने के रूप में देखा जाना चाहिए और पूर्व विधायक को भी अब अपनी गलती का एहसास हो गया है। इस बीच, नवविवाहित दंपती ने जोसेफ के रिश्तेदारों के आरोपों से इनकार किया। शेजिन ने कहा कि विवाह उनके प्रेम प्रसंग की स्वाभाविक परिणति है और विवाद 'गैर जरूरी' है। 

थॉमस ने बुधवार को पत्रकारों से कहा कि सांप्रदायिक ताकतों ने अंतर धार्मिक विवाह को ‘लव जिहाद’ बताने के लिए उनके शब्दों को तोड़ मरोड़ कर पेश किया। इस बीच, मुरलीधरन ने दिल्ली में कहा कि CPM नेताओं और कार्यकर्ताओं ने हाल में 'लव जिहाद' की टिप्पणी पर पाला बिशप जोसेफ कल्लारंगट का अपमान किया था और अब इस मुद्दे पर अपनी पार्टी के नेताओं की टिप्पणियों पर चुप हैं, जो मार्क्सवादी पार्टी के पाखंड का पर्दाफाश करता है। 

उन्होंने कहा कि जब कैथोलिक बिशप ने दावा किया था कि राज्य में 'लव जिहाद' मौजूद है, तो पुलिस ने उनके खिलाफ मामला दर्ज किया लेकिन जब CPM के एक नेता ने ऐसा ही कहा, तो मार्क्सवादी पार्टी इसे जुबान फिसलना करार दे रही है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement