Sunday, April 28, 2024
Advertisement

मोदी सरकार ने किया एक ऐसा फैसला, जिसके लिए राहुल गांधी को भी करनी पड़ी तारीफ

केंद्र की मोदी सरकार ने दिल्ली के सभी रेलवे स्टेशनों पर काम करने वाले कुलियों की मजदूरी बढ़ा दी है। कुली के मेहनताना में 7 साल बाद बदलाव किया गया है। इस फैसले पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने खुशी जताई।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: October 06, 2023 18:27 IST
राहुल गांधी- India TV Hindi
Image Source : PTI राहुल गांधी

देश की राजधानी दिल्ली के सभी रेलवे स्टेशनों पर काम करने वाले कुलियों की मजदूरी बढ़ा दी गई है। केंद्र सरकार ने कुलियों के मेहनताना में 40 फीसदी की बढ़ोतरी की है। इसे लेकर कांग्रेस सांसद और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी खुशी जाहिर की है। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, यह देखकर अच्छा लगा कि भारतीय रेलवे और सरकार ने मेरे कुली भाइयों की आवाज सुनी है।

क्या है बढ़ी हुई नई दरें?

उत्तर रेलवे ने 26 सितंबर के एक आदेश में अपने जोन के कई स्टेशनों पर कुलियों के लिए दरों में बदलाव करने के फैसला किया। इसके बाद राहुल गांधी की ये टिप्पणी आई है। संशोधित दरों के मुताबिक, लोगों को ए सूची स्टेशनों पर 20 मिनट की प्रति यात्रा 40 किलोग्राम तक सामान के लिए 100 रुपये के बजाय 140 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि बी सूची स्टेशनों पर लोगों को 20 मिनट की 40 किलोग्राम तक के सामान के लिए 100 रुपये का भुगतान करना होगा।

जब कुली बने राहुल गांधी

Image Source : @RAHULGANDHI
जब कुली बने राहुल गांधी

7 साल बाद किया गया बदलावा

रेलवे स्टेशनों पर कुलियों की ओर से सामान ले जाने की दरों में 7 साल के बाद बदलाव किया गया है। मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि कई जोन ने देश भर के रेलवे स्टेशनों पर कुलियों के लिए दरों में संशोधन किया है।

आनंद विहार पहुंचे थे राहुल गांधी 

बता दें कि राहुल गांधी 21 सितंबर को आनंद विहार रेलवे स्टेशन गए थे। इस दौरान उन्होंने कुलियों वाली लाल टी-शर्ट भी पहनी थी। उन्होंने रेलवे स्टेशन पर कुलियों से बातचीत करते हुए उनकी समस्याएं सुनीं। बाद में उन्होंने वीडियो शेयर किया, जिसमें कुलियों को वेतन संशोधन, बीमा और पेंशन की मांग करते देखा जा सकता है।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement