Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पीएम मोदी के 9 संकल्प पूरे करने के लिए 500 सरपंचों ने ली शपथ, बनाएंगे 'क्वालिटी विलेज'

क्यूसीआई के सरपंच संवाद में 500 से अधिक सरपंचों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 9 संकल्पों को पूरा करने की शपथ ली है। इन सभी सरपंचों ने 'विकसित भारत@2047' के लिए गुणवत्तापूर्ण गांवों (क्वालिटी विलेज) के निर्माण के लिए प्रतिबद्धता जताई है।

Reported By : Nirnay Kapoor Edited By : Swayam Prakash Updated on: January 07, 2024 19:54 IST
Sarpanchs Pledge- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 500 से अधिक सरपंचों ने एक साथ ली शपथ

वाराणसी और इसके पड़ोसी जिलों के 500 से अधिक सरपंच एक साथ आए और भारतीय गुणवत्ता परिषद (QCI) की एक पहल, सरपंच संवाद में जमीनी स्तर पर गुणवत्ता विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए 9 संकल्पों को पूरा करने की सामूहिक शपथ ली। यह कार्यक्रम "विकसित भारत@2047 के लिए गुणवत्तापूर्ण गांवों का निर्माण" विषय के तहत आयोजित किया गया। इस मौके पर वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने ग्राम प्रधानों को सशक्त बनाने के महत्व पर जोर दिया।

अनुप्रिया पटेल ने क्या कहा?

अनुप्रिया पटेल ने कहा कि इस गौरव काल के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा में योगदान देने में गांव महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। क्यूसीआई की 'सरपंच संवाद' पहल गांव के नेताओं को जोड़कर विकसित भारत यात्रा में योगदान देने के लिए एक पुल की तरह काम करती है। उन्होंने कहा कि ये गुणवत्तापूर्ण गांवों के निर्माण में बुनियादी ढांचे से कहीं अधिक शामिल है। यह टिकाऊ, समावेशी समुदाय बनाने के बारे में है, जहां हर नागरिक आगे बढ़ सके और दूसरों को भारतीय गांवों को गुणवत्तापूर्ण गांवों में बदलने की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित कर सके।

anupriya patel

Image Source : INDIA TV
राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल भी रहीं मौजूद

देशभर के सरपंचों को जोड़ने के लिए बनाया मोबाइल ऐप

इतना ही नहीं , इस कार्यक्रम के दौरान, क्यूसीआई के अध्यक्ष जक्सय शाह ने ग्रामीण विकास में गुणवत्ता के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, "इस गौरव काल में हमें एक विकसित भारत की ओर प्रेरित करने के लिए गुणवत्ता को शहरी केंद्रों से आगे बढ़कर हमारे ग्रामीण समुदायों के दिल तक पहुंचना चाहिए। सरपंच संवाद पहल के माध्यम से, हम शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, स्वच्छता और डिजिटल साक्षरता जैसे डोमेन पर ध्यान केंद्रित करते हुए, देश भर के सरपंचों को उनके गांवों में जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए उपकरणों और सर्वोत्तम प्रथाओं से लैस कर रहे हैं।" जक्सय शाह ने आगे कहा कि हमने पूरे भारत में लगभग 2.5 लाख सरपंचों का एक डिजिटल नेटवर्क बनाने के उद्देश्य से सरपंच संवाद मोबाइल ऐप विकसित किया है, जो जानकारी साझा करने और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष और उपयोगकर्ता के अनुकूल एकीकृत स्थान प्रदान करता है।

सरपंचों द्वारा की गई गहन पैनल चर्चाएं

इस कार्यक्रम में प्रतिष्ठित सरपंचों द्वारा गहन पैनल चर्चाएं भी हुईं, जिन्होंने ग्रामीण विकास में अपनी सफलता की कहानियां और सर्वोत्तम अनुभवों को साझा किया। इन अनुभवों में आत्मनिर्भरता, सामुदायिक जुड़ाव, टिकाऊ प्रथाओं और डिजिटल पहल के पहलुओं को शामिल किया गया है। चर्चाओं ने अन्य प्रतिभागियों के लिए सभी क्षेत्रों में 'गुणवत्ता प्रथाओं' को अपनाने के लिए प्रेरणा स्रोत के रूप में काम किया, जिससे ग्रामीण परिवर्तन को आगे बढ़ाने में सहयोग और जानकारी साझा करने की शक्ति का प्रदर्शन हुआ।

ये भी पढ़ें-

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement