Saturday, May 04, 2024
Advertisement

लोकसभा में स्मृति ईरानी ने किया ऐसे शब्द का उपयोग, हो गया हंगामा, अधीर रंजन ने जताई आपत्ति

बेबाक बयानों के लिए पहचानी जाने वाली स्मृति ईरानी एक बार फिर अपने एक विशेष संबोधन के चलते चर्चा में आ गई हैं। उन्होंने संसद के चालू सत्र के दौरान शुक्रवार को लोकसभा में अपने संबोधन में एक ऐसे शब्द का प्रयोग किया, जिस पर कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने आपत्ति ली। इस पर स्मृति ने उन्हें कड़ा जवाब दिया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 16, 2022 14:12 IST
स्मृति ईरानी- India TV Hindi
Image Source : FILE स्मृति ईरानी

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अपने बेबाक बयानों के लिए जानी जाती हैं। अपने तेजतर्रार वक्तव्यों से विपक्षियों पर कड़े हमले ​बोलती हैं। ताजा मामला आज शुक्रवार को लोकसभा का है। लोकसभा में तब कुछ समय के लिए हंगामें की स्थिति उत्पन्न हो गई, जब केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने संबोधन के लिए एक विशेष शब्द का इस्तेमाल किया। इस पर कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने आपत्ति जताई। 

लोकसभा में शुक्रवार को महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने एक सांसद को सदन में आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले संबोधन ‘माननीय सदस्य’ के स्थान पर ‘जेंटलमैन’ कहा। कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने ईरानी द्वारा उक्त सांसद को ‘जेंटलमैन’ कहे जाने का विरोध किया। कांग्रेस के कुछ सदस्यों को उनका समर्थन करते देखा गया। 

दरअसल, बीजू जनता दल के सांसद चंद्रशेखर साहू प्रश्नकाल के दौरान महिला एवं बाल विकास मंत्रालय से संबंधित पूरक प्रश्न पूछ रहे थे और इसका जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने उन्हें ‘जेंटलमैन’ कहकर संबोधित किया। इस पर आपत्ति व्यक्त करते हुए कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि उक्त सांसद इस सदन के सदस्य हैं और इस तरह से ‘जेंटलमैन’ कहना ठीक नहीं है।

उन्होंने कहा कि मंत्री को ‘माननीय सदस्य’ कहना चाहिए। इस मुद्दे पर बार-बार टोकाटोकी करने पर स्मृति ईरानी ने कहा कि ऐसा लगता है कि वह (अधीर रंजन) अपने राजनीतिक आकाओं को प्रभावित करने का प्रयास कर रहे हैं और सदन में हंगामा करके शाबाशी लेना चाहते हैं। मंत्री ने कहा, ‘मैं इन जेंटलमैन (अधीर रंजन) को कहना चाहती हूं कि उन्हें जान लेना चाहिए कि उनकी बात उनके आकाओं तक पहुंच गई है।’

इस दौरान निचले सदन में कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी मौजूद थीं। जब बीजू जनता दल के सांसद साहू ने दूसरा पूरक प्रश्न पूछा तब उन्होंने स्मृति ईरानी को ‘माननीय मैडम’ भी कहकर संबोधित किया। इसके बाद साहू के प्रश्न का उत्तर देते हुए स्मृति ईरानी ने कहा कि ‘ माननीय जेंटलमैन से उन्हें सम्मानपूर्वक ‘मैडम’ कहकर संबोधित किया है, इसके लिए वह उनकी आभारी हैं।’

इस पर अधीर रंजन चौधरी ने ईरानी द्वारा सदस्य को पुन: ‘जेंटलमैन’ कहे जाने पर फिर आपत्ति व्यक्त की और कुछ सदस्यों ने उनका समर्थन किया। वहीं, ईरानी ने कहा कि उन्हें सदस्य (बीजद सांसद) द्वारा सम्मान प्रदर्शित किए जाने के कारण राजनीतिक तौर पर परेशान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एक ‘जेंटलमैन’ (अधीर रंजन) द्वारा इस प्रकार से सदन में खड़े होकर एक महिला को परेशान करना उपयुक्त नहीं है, और वह भी तब जब संसद में स्वतंत्र रूप से अभिव्यक्ति की पैरोकारी की जाती है।

पहले भी अपने बयानों से लोकसभा में सुर्खियों में रही हैं स्मृति ईरानी

इससे पहले भी केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को सदन में ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ा था। इसी वर्ष अप्रैल में लोकसभा में स्मृति ईरानी द्वारा एक महिला सांसद को ‘लेडी मेंबर’ संबोधित करने पर कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी तथा तृणमूल कांग्रेस के सौगत रॉय ने आपत्ति व्यक्त की थी। तब प्रश्नकाल के दौरान वाईएसआरसीपी सदस्य गीता विश्वनाथ के पूरक प्रश्न का उत्तर देते हुए ईरानी ने उन्हें ‘लेडी मेंबर’ (महिला सदस्य) संबोधित किया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement