Saturday, May 11, 2024
Advertisement

सातवीं वंदे भारत एक्सप्रेस पटरी पर दौड़ने को तैयार, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी, जानें रूट और टाइमिंग

देश की सातवीं वंदे भारत एक्सप्रेस अब पटरी पर दौड़ने को तैयार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। इस ट्रेन के शुरू होने से यात्री काफी कम समय में अपने गंतव्य तक पहुंच जाएंगे।

Niraj Kumar Written By: Niraj Kumar
Updated on: December 29, 2022 15:36 IST
वंदे भारत एक्सप्रेस- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई वंदे भारत एक्सप्रेस

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) देश की सातवीं वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express ) को कल हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन हावड़ा और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलेगी। इस ट्रेन की खासियत यह है कि हावड़ा और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच यह केवल एक स्टेशन पर रुकेगी। इस ट्रेन का ठहराव केवल माल्दा स्टेशन पर होगा। ईस्टर्न रेलवे ने इस ट्रेन का ट्रायल पूरा करने के साथ ही इसके परिचालन की पूरी तैयारी पहले ही कर ली है।

7.5 घंटे में हावड़ा से नई जलपाईगुड़ी पहुंचेगी

हावड़ा और नई जलपाईगुड़ी स्टेशन के बीच की दूरी 564 किमी है और वंदे भारत ट्रेन इस दूरी को 7.5 घंटे में तय करेगी। नीली और सफेद रंग की इस ट्रेन में कुल 16 कोच होंगे। इस ट्रेन के शुरू होने से दोनों स्टेशनों के बीच सफर में लगने वाला वक्त कम हो जाएगा। पूरे सफर के दौरान यह ट्रेन केवल माल्दा स्टेशन पर रुकेगी। जानकारी के मुताबिक माल्दा स्टेशन पर ट्रेन का ठहराव केवल 3 मिनट का होगा। 

यह ट्रेन सुबह 6 बजे हावड़ा से रवाना होगी और 1.30 बजे न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी। यहां करीब एक घंटे के ठहराव के बाद 2.30 बजे यह ट्रेन वापस हावड़ा के लिए रवाना होगी और रात 10 बजे हावड़ा पहुंचेगी। हालांकि इसके किराए के बारे में फिलहाल रेलवे की तरफ से कोई ऐलान नहीं किया गया है।

6 वंदे भारत एक्सप्रेस: रूट के बारे में जानें 

  1. पहली वंदे भारत एक्सप्रेस वाराणसी और दिल्ली के बीच शुरू हुई
  2. दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से कटरा के बीच दौड़ती है
  3. तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस अहमदाबाद से मुंबई के बीच चल रही है
  4. चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ऊना और दिल्ली के बीच दौड़ती है
  5. पांचवीं वंदे भारत एक्सप्रेस चेन्नई-बेंगलुरु और मैसुरु को जोड़ती है
  6. छठी वंदे भारत एक्सप्रेस नागपुर और बिलासपुर को जोड़ती है

बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस अपनी रफ्तार के चलते यात्रियों के बीच लोकप्रिय हो रही है। इस ट्रेन से यात्रियों को एक जगह से दूसरे जगह जाने में समय की काफी बचत होती है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement