Thursday, May 02, 2024
Advertisement

सावन में महंगे हो जाएंगे काशी विश्वनाथ के दर्शन, मंगला आरती से लेकर रुद्राभिषेक के लिए चुकाने होंगे इतने रुपए

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास द्वारा जारी की गई सूची में सावन के सभी सोमवारों और सामान्य दिनों के विभिन्न क्रियाकल्पों के लेकर शुल्क सूची जारी की है। इस बार सावन में भगवान शिव के 10 स्वरूपों के दर्शन होंगे।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: June 25, 2023 11:29 IST
Kashi Vishwanath, Lord Shankar, Varanasi, Sawan, Mondays of Sawan, Mangala Aarti, Sugam Darshan- India TV Hindi
Image Source : FILE सावन में महंगे हो जाएंगे काशी विश्वनाथ के दर्शन

वाराणसी: 12 ज्योतिर्लिंग में से वाराणसी में स्थित काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग का महत्व विशेष है। यहां हर रोज लाखों भक्त भगवान शंकर के दर्शन व पूजन के लिए उमड़ते हैं। हजारों भक्त यहां भगवान शंकर का रुद्राभिषेक भी करते हैं। सावन के महीने में यहां भयानक भीड़ रहती है। भगवान के दर्शन के लिए कई घंटों तक लाइन में लगना पड़ता है। हालांकि इसमें भी कई लोग पैसे खर्च करके सुगम दर्शन का लाभ उठाते हैं। इसके लिए उन्हें तय रकम चुकानी पड़ती है। लेकिन इस बार ऐसे लोगों को ज्यादा रकम चुकानी पड़ेगी। 

दस स्वरूपों में होंगे भगवान शिव के दर्शन 

काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास, वाराणसी ने इस बार सुगम दर्शन से लेकर श्रावण श्रृंगार समेत कई क्रियाकलापों के शुल्क में बढ़ोतरी की है। इसके साथ ही लंबे समय के बाद यह पहला मौका होगा जब बाबा का दस स्वरूप में श्रृंगार होगा। इसके साथ ही बाबा की आरती के दाम भी बढ़ा दिए गए हैं। बता दें कि अधिमास के कारण इस बार सावन दो माह का होगा और इसमें आठ सोमवार पड़ेंगे। चार जुलाई से सावन माह की शुरुआत होगी और 31 अगस्त को सावन माह का समापन होगा।

Kashi Vishwanath, Lord Shankar, Sawan, Mondays of Sawan, Mangala Aarti, Varanasi

Image Source : TWITTER
मंदिर समिति के द्वारा जारी की गई सूची

सुगम दर्शन के लिए चुकाने होंगे 750 रुपए 

जानकारी के अनुसार, इस बार सावन माह के प्रत्येक सोमवार को सुगम दर्शन के लिए 750, मंगला आरती के लिए 2 हजार, एक शास्त्री के द्वारा रुद्राभिषेक के लिए 700 तो वहीं 05 शास्त्रियों के द्वारा रुद्राभिषेक के लिए 3 हजार रुपए का भुगतान करना पड़ेगा। इसके साथ ही श्रावण सन्यासी भोग के लिए 7500 और भगवान शंकर के श्रावण श्रंगार के लिए एक भक्त को 20 हजार रुपए का भुगतान करना पड़ेगा। इसके साथ ही इस बार भक्तों को भगवान शंकर के 10 रूपों के दर्शन होंगे।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement