Friday, May 17, 2024
Advertisement

Delhi: दिल्ली की इस जगह पर आप कभी नहीं गए होंगे, जानें इस खूबसूरत स्थान के बारे में

Delhi: देश की राजधानी दिल्ली हमेशा से आकर्षण का केंद्र रही है। अगर आप दिल्ली में घुमने के लिए आते हैं तो इंडिया गेट, लोटस टेंपल, लाल किला, राष्ट्रपति भवन जैसे खुबसुरत इमारते मिलेगी।

Ravi Prashant Written By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: August 10, 2022 12:46 IST
Delhi- India TV Hindi
Image Source : PTI Delhi

Highlights

  • निजामुद्दीन की गलियों से गुजरते हुए आपको मिठाई की कई दुकानें मिल जाएगी
  • औलिया की दरगाह के पीछे एक 800 साल पुराना बावड़ी है
  • प्रसिद्ध उर्दू कवि "मिर्जा गालिब" का मकबरा भी चौसठ खंबा के उत्तर में स्थित है

Delhi: देश की राजधानी दिल्ली हमेशा से आकर्षण का केंद्र रही है। अगर आप दिल्ली में घुमने के लिए आते हैं तो इंडिया गेट, लोटस टेंपल, लाल किला, राष्ट्रपति भवन जैसे खुबसुरत इमारते मिलेगी। यहां कुछ जगह ऐसी भी हैं जो कई लोग दिल्ली घुम तो लेते हैं लेकिन इस जगह पर पहुंच नहीं पाते हैं या यूं कहे कि जानकारी ही नहीं है तो चलिए इस जगह के बारे में आपको बताएंगे ताकि अगली बार घुमने आए तो ये जगह आपसे ना छूटे। खासकर अगर आप एक इतिहास के छात्र हैं तो ये जगह आपके लिए बेहद ही खास होगा। हम बात कर रहे हैं निजामुद्दीन की धरती की, अगर आप जाते हैं तो आपके लिए एक नया अनुभव होगा। यहां की कई इमारतें आज भी मलबे से भरी हुई हैं, लेकिन उनके रोचक तथ्य आपको यहां आने पर मजबूर कर देंगे। आप आसानी से इन जगहों पर पहुंच सकते हैं। इस जगह पर जाने के लिए कोई टिकट नहीं लगती है। तो आइए जानते हैं दिल्ली की उन जगहों के बारे में, जहां आपको पारंपरिक स्थापत्य शैली, सदियों पुरानी प्रथाओं, मकबरों और दरगाहों का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा।

क्यों यह स्थान कवियों और लेखकों के लिए तीर्थ स्थान बन गया है?

निजामुद्दीन बस्ती में स्थित इस भव्य ढांचे को मिर्जा अजीज कोका ने अपने लिए एक मकबरे के रूप में बनवाया था। यह जगह अपनी शानदार वास्तुकला के लिए जानी जाती है। पूरी तरह से चमकीले सफेद संगमरमर से बने इस भवन में कई मकबरे हैं। प्रसिद्ध उर्दू कवि "मिर्जा गालिब" का मकबरा भी चौसठ खंबा के उत्तर में स्थित है। लोग मिर्जा गालिब को शायरी का उस्ताद कहते हैं। सिर्फ इसलिए कि यह स्थान कवियों और लेखकों के लिए तीर्थ स्थान बन गया है। हजरत निजामुद्दीन की दरगाह यहां के आकर्षण का केंद्र है। दरगाह का नाम 14वीं सदी के सूफी कवि हजरत निजामुद्दीन औलिया के नाम पर रखा गया है। अब यह एक प्रसिद्ध तीर्थस्थल है, जहां हर दिन कई धर्मों और जातियों के तीर्थयात्री और पर्यटक अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं। 

हर गली में एक अलग अलग स्वाद
दरगाह में प्रवेश करने के लिए आपको अपने सिर को कपड़े से ढंकना होगा। औलिया के शिष्य "अमीर खुसरो" का मकबरा भी पास में ही स्थित है। औलिया की दरगाह में प्रवेश करने से पहले आपको इसे देखना होगा।औलिया की दरगाह के पीछे एक 800 साल पुराना बावड़ी है, जिसे निजामुद्दीन बावड़ी के नाम से जाना जाता है। कहा जाता है कि सूफी संत उसी बावड़ी में पहुंचे थे। आज भी यह बावड़ी रोशनी से जगमगाती है। मटन-शमी-कबाब-एट-गालिब-कबाब-कोने निजामुद्दीन बस्ती अपने स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी प्रसिद्ध है। शमी कबाब से लेकर चांगजी चिकन तक, सब्जी पुलाव से लेकर चिकन बिरयानी तक, आपको बाजार की हर गली में एक अलग स्वाद का स्वाद चखने का मौका मिलेगा। अच्छी तरह से पका हुआ, रसदार मटन यहाँ प्रसिद्ध है। इसके अलावा, मेनू 15 से अधिक प्रकार के कबाब प्रदान करता है।

इमरती की दुकान यहां बहुत लोकप्रिय है
निजामुद्दीन की गलियों से गुजरते हुए आपको मिठाई की कई दुकानें मिल जाएंगी। इमरती की दुकान यहां बहुत लोकप्रिय है। इतना ही नहीं यहां पर दिल्ली का खास समोसा भी मिलता है. यहां चाशनी के साथ समोसा भी मिलता है. समोसे को गर्म चीनी की चाशनी में डुबोकर, हल्की मीठी फिलिंग के साथ परोसा जाता है। दरगाह से कुछ किलोमीटर दूर और गुरुद्वारा दमदमा साहिब की दीवार के साथ निजामुद्दीन औलिया का चिल्ला खानकाह है। यह वह स्थान है जहां सूफी संत ने अपना पूरा जीवन बिताया था। कहा जाता है कि वे यहीं तपस्या करते थे और यहीं उनकी मृत्यु हुई थी। अगर आपके पास निजामुद्दीन घूमने के लिए एक या दो दिन हैं तो आप इन सभी जगहों पर जा सकते हैं और यहां की गलियों में तरह-तरह के व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement