Thursday, May 09, 2024
Advertisement

झारखंड में राज्यसभा चुनाव हुआ रोचक, दूसरी सीट पर भाजपा और कांग्रेस में टक्कर

झारखंड में राज्यसभा चुनाव रोचक हो चुका है। राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशी शहजादा अनवर ने नामांकन दाखिल कर दिया है। इस सीट के लिए पहले ही भाजपा के दीपक प्रकाश नामांकन दाखिल कर चुके हैं।

IANS Reported by: IANS
Published on: March 14, 2020 10:48 IST
झारखंड में राज्यसभा चुनाव हुआ रोचक, दूसरी सीट पर भाजपा और कांग्रेस में टक्कर- India TV Hindi
झारखंड में राज्यसभा चुनाव हुआ रोचक, दूसरी सीट पर भाजपा और कांग्रेस में टक्कर

रांची: झारखंड में राज्यसभा चुनाव रोचक हो चुका है। राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशी शहजादा अनवर ने नामांकन दाखिल कर दिया है। इस सीट के लिए पहले ही भाजपा के दीपक प्रकाश नामांकन दाखिल कर चुके हैं। झारखंड में दो सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव होना है। एक सीट पर जेएमएम प्रत्याशी शिबू सोरेन की जीत पक्की है। दूसरी सीट के लिए दीपक प्रकाश और शहजादा अनवर में मुकाबला होगा। 

हालांकि आंकड़ें दीपक प्रकाश के पक्ष में दिख रहे हैं। आजसू के समर्थन से दीपक प्रकाश को 28 वोट मिलता दिख रहा है, जबकि जीत के लिए प्रथम वरीयता के केवल 27 वोटों की जरूरत है। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी को पार्टी के 16 विधायक, जेवीएम छोड़कर आए दो विधायक, आरजेडी के एक, एनसीपी के एक, माले के एक और दो निर्दलीय विधायकों का समर्थन मिल सकता है।

इस बीच राज्यसभा चुनाव में भारतीय जनता के उम्मीदवार दीपक प्रकाश को निर्दलीय उम्मीदवार अमित यादव का भी साथ मिला है। अमित यादव दीपक प्रकाश के नामांकन पत्र के तीसरे सेट में प्रस्तावक बने हैं। इससे पहले एक सेट में विधायक सीपी सिंह, नीलकंठ सिंह मुंडा, अमर बाउरी, अनंत ओझा, विरंची नारायण, मनीष जायसवाल, राज सिन्हा, किशुन दास, नवीन जायसवाल, डॉ. नीरा यादव प्रस्तावक बने। 

दूसरे सेट में आजसू विधायक लंबोदर महतो, बाबूलाल मरांडी, रामचंद्र चंद्रवंशी, नारायण दास, जेपी पटेल, अमित मंडल, कोचे मुंडा, केदार हाजरा, भानुप्रताप शाही और अपर्णा सेन गुप्ता प्रस्तावक बने हैं।

दूसरी ओर झामुमो के पास राज्यसभा की एक सीट जीतने की पूरी संख्या है। शिबू सोरेन की जीत पक्की है। झामुमो के पास 29 सीटें हैं और जीतने के लिए सिर्फ 27 सीट चाहिए। दूसरी सीट को लेकर यूपीए के पास 23 विधायक है। अब देखना यह होगा कि कौन सबसे ज्यादा विधायकों का भरोसा जीत पाता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement