Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Margaret Alva: अपने समर्थन के लिए BJP के कुछ सांसद दोस्तों से बात कर ली, जिसके बाद मेरे फोन कॉल डायवर्ट हो रहे - मार्गरेट अल्वा

Margaret Alva: उपराष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने एक ट्वीट में लिखा कि भाजपा के कुछ मित्रों से बात करने के बाद उनके सभी फोन कॉल डायवर्ट किए जाने लगे हैं और अब वह किसी को भी कॉल नहीं कर पा रही हैं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: July 26, 2022 17:45 IST
Margaret Alva- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Margaret Alva

Highlights

  • उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष की उम्मीदवार हैं अल्वा
  • NDA की तरफ से जगदीप धनकड़ हैं उम्मीदवार
  • नए उपराष्ट्रपति के लिए 6 अगस्त को होगी वोटिंग

Margaret Alva: देश को अपना नया राष्ट्रपति मिल गया है। कुछ दिनों बाद देश को नया उपराष्ट्रपति और  राज्यसभा को नया सभापति मिल जायेगा। उपराष्ट्रपति पद के लिए NDA की तरफ से जगदीप धनखड़ मैदान में हैं तो वहीं विपक्ष की तरफ से मार्गरेट अल्वा उम्मीदवार हैं। दोनों उम्मीदवार सांसदों से मिलकर अपने लिए समर्थन जुटा रहे हैं। वहीं इसी बीच विपक्ष की उम्मीदवार ने एक बड़ा आरोप लगाया है। मार्गरेट अल्वा ने ट्वीट कर कहा कि भाजपा के कुछ नेताओं से बात करने के बाद उनके सभी कॉल डायवर्ट किए जा रहे हैं। वे न तो कॉल कर पा रही हैं और न ही कॉल रिसीव कर पा रही हैं।

वादा करती हूँ कि अब नहीं करूंगी फोन - अल्वा

उपराष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने एक ट्वीट में लिखा कि, "भाजपा के कुछ मित्रों से बात करने के बाद उनके सभी फोन कॉल डायवर्ट किए जाने लगे हैं और अब वह किसी को भी कॉल नहीं कर पा रही हैं।" उन्होंने इसके लिए MTNL और BSNL को टैग कर आग्रह किया है कि, "अगर उनका फोन रीस्टोर कर दिया जाता है तो वह BJP, TMC या BJD के किसी भी सांसद को फोन नहीं करने का वादा करती हैं।"

क्या अभी भी KYC की जरूरत ?

अल्वा ने ट्विटर पर टेलीकॉम कंपनी महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड से कहा कि उनके KYC को निलंबित कर दिया गया है और उनका सिम कार्ड 24 घंटों के लिए ब्लॉक रहेगा। उन्होंने कंपनी से पूछा कि क्या आपको मेरे KYC की अब जरूरत है?

मार्गरेट अल्वा के इन आरोपों के बाद इस मामले में राजनीति भी शुरू हो गई है। संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने मार्गरेट अल्वा के फोन टेप किए जाने के कांग्रेस के आरोप पर कहा कि, "यह एक बचकाना आरोप है और कांग्रेस इस तरह के आरोप लगाती ही रहती है। हमारी सरकार में इस तरह की हरकतों की कोई गुंजाइश नहीं है।"

आपको बता दें कि उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों के 788 सदस्य शामिल होते हैं। चूंकि, निर्वाचक मंडल के सभी सदस्य, संसद के दोनों सदनों के सदस्य हैं, इसलिए प्रत्येक संसद सदस्य के मत का मूल्य समान अर्थात एक होगा। चुनाव आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के अनुसार, एकल संक्रमणीय मत के माध्यम से होगा और चुनाव गुप्त मतदान के द्वारा होगा। इस प्रणाली में, निर्वाचक को उम्मीदवारों के नामों के सामने वरीयताएं अंकित करनी होती है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement