Thursday, July 25, 2024
Advertisement

संसद सत्र शुरू होने से पहले राजनीतिक खींचतान, कांग्रेस की मांग- विपक्ष को मिले डिप्टी स्पीकर का पद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद संसद का पहला संसद सत्र 24 जून से शुरू हो रहा है। ये सत्र 3 जुलाई तक चलेगा। सत्र के शुरू होने से पहले ही स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के पद की मांग को लेकर खींचतान होने लगी है।

Edited By: Dhyanendra Chauhan
Updated on: June 17, 2024 7:47 IST
24 जून से शुरू हो रहा संसद का सत्र- India TV Hindi
Image Source : PTI 24 जून से शुरू हो रहा संसद का सत्र

केंद्र में लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बन गई। सरकार बनते ही मंत्रियों ने अपना कार्यभार भी संभाल लिया। वहीं, अब आगामी 24 जून से 18वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र शुरू होने जा रहा है। 26 जून को लोकसभा अपने नए अध्यक्ष का चुनाव करेगी। ये चर्चाएं जोर पकड़ने लगी है कि स्पीकर के चुनाव में विपक्ष भी अपना उम्मीदवार खड़ा कर सकता है। 

डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को मिले- कांग्रेस

दरअसल, कांग्रेस की तरफ से कहा जा रहा है कि डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को मिलना चाहिए। एनडीए उसे यह पद देने में आना-कानी करेगा तो मजबूती के साथ विपक्ष अपना स्पीकर का चेहरा चुनाव के लिए सामने रख सकता है। 

जेडीयू ने बताया कांग्रेस का इतिहास

इस बारे में जेडीयू के नेता केसी त्यागी ने कहा कि हम कोशिश करेंगे कि संसद सत्र में स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के दोनों पद आदर्श स्थिति से निपट जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस का एक इतिहास रहा है कि उसने भी स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के पद अपने पास रखे हैं। 

TDP को मिलता है पद तो इंडिया गठबंधन करेगा समर्थन- शिवसेना (UBT)

हालांकि, इस बारे में कांग्रेस के लोकसभा सांसद तारिक अनवर ने कहा कि भाजपा पर अभी भी शक है कि वो आसानी से डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को देगी। ऐसे में हम पूरे गठबंधन के साथ अपनी रणनीति तय कर रहे हैं। इस मुद्दे पर शिवसेना (UBT) ने कहा कि अगर स्पीकर का पद अगर तेलगू देशम पार्टी (TDP) के पास जाता है तो इंडिया गठबंधन पूरे समर्थन के साथ उसे स्वीकार कर सकता है।

राजनाथ सिंह के घर हुई NDA की बैठक

बता दें कि लोकसभा स्पीकर का चुनाव 26 जून को होना है। इसके दो दिन पहले यानी 24 जून से लोकसभा का सत्र शुरू हो जाएगा। ऐसे में अब स्पीकर और डिप्टी स्पीकर को लेकर सियासत गरमा गई है। इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर एनडीए नेताओं की बड़ी बैठक हुई है। बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ-साथ एनडीए सहयोगी दलों के कई नेता भी शामिल हुए।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement