Monday, April 29, 2024
Advertisement

यूपी में टीकाकरण अभियान ने पकड़ी रफ्तार, 20 से 25 लाख टीके लगने में लगे मात्र 24 दिन

उत्तर प्रदेश में कोविड संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान रफ्तार पकड़ ली है। राजधानी लखनऊ में कोविड टीकाकरण की रफ्तार निरंतर बढ़ रही है। जहां 0 से पहले पांच लाख टीके लगाने में 96 दिन लगे, वहीं 20 लाख से 25 लाख टीके लगने में मात्र 24 दिन का समय लगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 02, 2021 19:58 IST
यूपी में टीकाकरण अभियान ने पकड़ी रफ्तार, 20 से 25 लाख टीके लगने में लगे मात्र 24 दिन - India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO यूपी में टीकाकरण अभियान ने पकड़ी रफ्तार, 20 से 25 लाख टीके लगने में लगे मात्र 24 दिन 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोविड संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान रफ्तार पकड़ ली है। राजधानी लखनऊ में कोविड टीकाकरण की रफ्तार निरंतर बढ़ रही है। जहां 0 से पहले पांच लाख टीके लगाने में 96 दिन लगे, वहीं 20 लाख से 25 लाख टीके लगने में मात्र 24 दिन का समय लगा। उत्तर प्रदेश में अब तक सात करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं।

यूपी में टीकाकरण अभियान ने पकड़ी रफ्तार, 20 से 25 लाख टीके लगने में लगे मात्र 24 दिन

Image Source : INDIA TV
यूपी में टीकाकरण अभियान ने पकड़ी रफ्तार, 20 से 25 लाख टीके लगने में लगे मात्र 24 दिन 

यूपी के सभी शिक्षकों और कर्मचारियों का कोरोना वैक्सीनेशन अनिवार्य 

वहीं उत्तर प्रदेश के सभी शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए कोरोना टीकाकरण अनिवार्य कर दिया गया है। स्कूल खुलने के साथ ही शिक्षकों और परिजनों को कोरोना वैक्सीन लगाना होगा। बेसिक शिक्षा निदेशक ने सभी बीएसए को निर्देश जारी किया है। गौरतलब है कि यूपी में टीकाकरण अभियान को गति देते हुए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में युद्धस्‍तर पर टीकाकरण किया जा रहा है। यूपी टीकाकरण के साथ ही सर्वाधिक जांच करने वाला प्रदेश है। ट्रिपल टी (ट्रेस, टेस्ट, ट्रीट) की रणनीति व टीकाकरण से यूपी में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर नियंत्रण में है।

 
देश की व्यस्क आबादी के 54% लोगों ने वैक्सीन की एक डोज़ लगवा ली है- राजेश भूषण 

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को बताया कि देश की व्यस्क आबादी के 54% लोगों ने वैक्सीन की एक डोज़ लगवा ली है। देश की 16% व्यस्क आबादी ने वैक्सीन की दोनों डोज़ प्राप्त कर ली हैं। सिक्किम, दादरा और नगर हवेली और हिमाचल प्रदेश ने अपनी शत प्रतिशत व्यस्क आबादी को वैक्सीन की पहली डोज़ दे दी है। मिज़ोरम, लक्षपद्वीप, दमन और द्वीप, लद्दाख, त्रिपुरा ने 85% से ज़्यादा आबादी को वैक्सीन की पहली डोज़ लगा दी है। प्रत्येक देश अपनी जनसंख्या, अर्थव्यवस्था और सामाजिक व्यवस्था को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से काम करता है। हम इन उद्देश्यों की प्राप्ति करेंगे और ये देखेंगे ​कि वैक्सीन को अन्य देशों को देने का उचित समय कब होगा। 

केरल में एक लाख से ज़्यादा सक्रिय मामले- केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने आगे कहा कि ये 9वां सप्ताह है जब देश में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 3% से कम रहा है। देश में 38 ज़िलों में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 5-10% के बीच है। अभी भी 42 ज़िले ऐसे हैं जहां कोरोना के प्रतिदिन 100 से ज़्यादा मामले रिपोर्ट होते हैं। केरल में एक लाख से ज़्यादा सक्रिय मामले हैं। महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में सक्रिय मामले 10,000 से एक लाख के बीच हैं। देशभर में पिछले हफ़्ते रिपोर्ट हुए कोरोना वायरस के 69% मामले एक राज्य केरल से हैं। दूसरी वेव अभी ख़त्म नहीं हुई है। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement