Friday, May 10, 2024
Advertisement

मथुरा दौरे पर CM योगी, साधु संतों के साथ सरकार के मंत्रियों ने किया भोजन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज मथुरा पहुंचे। वहां उन्होनें साधु संतों के साथ मलाकात की और भोजन ग्रहण किया। योगी का मथुरा में ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा आयोजित होने जा रहे ब्रज रज उत्सव का शुभारंभ करने का कार्यक्रम है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 10, 2021 16:15 IST
मथुरा दौरे पर CM योगी, साधु संतों के साथ सरकार के मंत्रियों ने किया भोजन- India TV Hindi
मथुरा दौरे पर CM योगी, साधु संतों के साथ सरकार के मंत्रियों ने किया भोजन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज मथुरा पहुंचे। वहां उन्होनें साधु संतों के साथ मलाकात की और भोजन ग्रहण किया। योगी आदित्यनाथ ने अपने मथुरा दौरे पर जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज हम सबको एक बार फिर से इस ब्रजरस उत्सव 2021 के साथ जुड़ने का आनंद प्राप्त हुआ है, भारत सरकार की ओर से हुनर हाट का भी आयोजन किया गया है

मुख्यमंत्री ने कहा कि ब्रज रस महोत्सव के लिए मुझे लगभग एक माह पहले माननीय सांसद हेमा मालिनी जी ने फोन करके अवगत कराया था कि हम लोग इस प्रकार का आयोजन करना चाहते हैं। वे जबसे यहां की सांसद हैं, वे यमुना मैया की निर्मलता के लिए निरंतर आवाज उठाती रही हैं, वे यहां पर निरंतर इस पूरे क्षेत्र में वृंदावन बिहारी लाल की लीलाओं को लेकर और कैसे यहां के तीर्थ क्षेत्र को विकसित किया जाना चाहिए, इन सभी कार्यक्रमों को लेकर न केवल चिंतन के साथ डूबी रहती हैं बल्कि आगे बढ़ाने का प्रयास भी करती हैं। उसी में प्रदेश सरकार के हमारे मंत्रीगण श्री श्रीकांत शर्मा जी चौधरी लक्ष्मी नारायण जी, ये सभी लोग जब मिलकर अभियान के साथ बढ़ते हैं तो वृज क्षेत्र के तीर्थ के महत्व को हम लोग पूरे भारत के अंदर प्रचारित कर सकें। 

योगी ने कहा कि हमने तो इस धरती के महत्व को रसखान के मुंह से भी सुना है जिन्होंने इस वृज क्षेत्र में मनुष्य के रूप में, पशु-पक्षी के रूप में कहीं भी रहना पड़े लेकिन कहीं रहना पड़े तो इस धरती पर इस ब्रज क्षेत्र में ही रहना पड़े, आप तो सौभाग्यशाली हैं कि जन्म लेने सेवा करने का सौभाग्य इसी धरती पर प्राप्त हुआ है। 

उन्होनें कहा कि  हजारों वर्षों का एक लिखित इतिहास आपके हाथों में रहता है इस क्षेत्र का, दुनिया के अंदर इतना प्राचीन इतिहास किसी क्षेत्र के पास नहीं है, लोक गाथाओं के साथ संगीत के साथ यहां का इतिहास रचा बसा है और उस पवित्रता का भान हम सबको रहना चाहिए और पवित्रता को बनाए रखने का दायित्व हम सबका बनता है। ब्रज के इस उत्सव के साथ देश के हुनर को भी एक मंच दिया गया है। प्रतिभा जाती मत मजहब की मौहताज नहीं होती जैसे रसखान किसी मत और मजहब के मोहताज नहीं थे, वे तो भगवान कृष्ण की भक्ति में ऐसे डूबे थे कि खुद के भौतिक अस्तित्व का एहसास ही नहीं था। यह भक्ति की पराकाष्ठा है। 

योगी आदित्यनाथ का कार्यक्रम

योगी का मथुरा में ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा आयोजित होने जा रहे ब्रज रज उत्सव का शुभारंभ करने का कार्यक्रम है। योगी आदित्यनाथ बुधवार को वृन्दावन में यमुना किनारे देवरहा बाबा घाट के सामने स्थित वैष्णव कुम्भ बैठक मैदान में आयोजित होने वाले दस दिवसीय ‘ब्रजरज उत्सव’ का उद्घाटन करेंगे। इससे पहले मुख्यमंत्री आदित्यनाथ श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर भी मथुरा आए थे। उन्होंने उस समय श्रीकृष्ण जन्मस्थान से ढाई किलोमीटर के दायरे में आने वाले मथुरा नगर निगम के क्षेत्र को तीर्थस्थल घोषित करके मांस व मदिरा की बिक्री पर रोक लगाने की क्षेत्रीय जनता की मांग पूरी करने की घोषणा की थी। 

योगी के दौरे के पश्चात एक सप्ताह में ही शासन स्तर से भी इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई थी। परंतु, मुख्यमंत्री की घोषणा और मांस-मदिरा की बिक्री में तकनीकी फेरबदल के चलते आम जनता इस घोषणा से प्रसन्न होने के बजाए, निराश ही हुई। भारतीय जनता पार्टी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी का कहना है कि आगामी विधान सभा चुनावों के मद्देनजर मुख्यमंत्री नगर निगम के शेष क्षेत्र को भी तीर्थस्थल के दायरे में लाते हुए मांस व शराब की बिक्री की बंदी की घोषणा कर सकते हैं। 

जिला प्रशासन की ओर से जारी हुए योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रम के अनुसार वे यहां 10 नवम्बर को (बुधवार) हैलीकॉप्टर से वृन्दावन में पवनहंस हेलिपैड पर अपराह्न 1.20 बजे पहुंचेंगे। वह वहां से सर्वप्रथम पर्यटक सुविधा केंद्र (टीएफसी) पर आयोजित संतभोज में भाग लेंगे, तत्पश्चात यमुना किनारे आयोजित ‘बजरज उत्सव’ का शुभारम्भ करेंगे। जिला सूचना अधिकारी प्रशांत सुचारी ने बताया, ‘‘इस मौके पर मुख्यमंत्री केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय की ‘हुनर हाट’ एवं केंद्रीय टैक्सटाइल मंत्रालय के ‘शिल्प मेला’ का अवलोकन करने के पश्चात कुम्भ क्षेत्र में आयोजित जनसभा को संबोधित करेंगे। उन्होंने बताया, ‘‘मुख्यमंत्री अपराह्न 3.40 बजे तक वृन्दावन में रहेंगे तथा 3.55 बजे मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर ठाकुर जी के दर्शन-पूजन करने के पश्चात वापस पवनहंस हेलिपैड पर पहुंचकर शाम 4.35 बजे आगरा के खेरिया हवाई अड्डे के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement