Friday, May 10, 2024
Advertisement

CM Yogi On Rain: यूपी में भारी बारिश के बीच सीएम योगी का फरमान- 'लोगों की मदद करने खुद मैदान में उतरें अधिकारी'

CM Yogi On Rain: सीएम योग ने कहा कि जलभराव की स्थिति में जल निकासी के लिए पम्प लगाकर जल जमाव की समस्या का समाधान किया जाए।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: October 10, 2022 11:08 IST
CM Yogi inspecting the rain affected areas- India TV Hindi
Image Source : PTI CM Yogi inspecting the rain affected areas

Highlights

  • यूपी में भारी बारिश से जनजीवन बेहाल
  • जगह-जगह बाढ़ और जलभराव
  • लोगों की मदद करने खुद मैदान में उतरें अधिकारी: सीएम योगी

CM Yogi On Rain: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में पिछले कई दिनों से हो रही बेमौसम भारी बारिश से प्रभावित जिलों में अधिकारियों को पूरी मुस्तैदी से राहत कार्य चलाने तथा किसी तरह की जनहानि और पशु हानि के पीड़ितों को तुरंत सहायता राशि देने के निर्देश दिए हैं। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि मुख्यमंत्री ने बेमौसम अत्यधिक बारिश से प्रभावित जिलों में राहत कार्य तेज करने और जलभराव वाले क्षेत्रों में निरीक्षण करने के लिए अधिकारियों को खुद मैदान में उतरने का निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों को क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्यों पर नजर रखने की हिदायत देते हुए यह भी कहा कि अधिकारी बाढ़ के कारण होने वाली किसी भी तरह की जनहानि और पशु हानि की सूचना मिलने पर तत्काल पहुंचकर सहायता प्रदान करें। 

अधिकारियों को सक्रिय रहने के निर्देश 

आदित्यनाथ ने निर्देश दिए कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जिला प्रशासन की टीम सभी लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाए। साथ ही उनके रहने और भोजन की समुचित व्यवस्था करे। उन्होंने राहत कार्यों के संचालन के लिए राजस्व, पुलिस, पंचायतीराज, ग्राम्य विकास, नगर विकास, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, पशुपालन सहित सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को सक्रिय रहने के निर्देश भी दिये हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जलभराव की स्थिति में प्रभावित इलाकों में प्राथमिकता पर जल निकासी की व्यवस्था के लिए आवश्यकतानुसार पम्प लगाकर जल जमाव की समस्या का समाधान किया जाए। 

6 जिलों के 650 से अधिक गांव बाढ़ से प्रभावित 

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में पिछले कई दिनों से लगातार बेमौसम बारिश हो रही है जिससे जगह-जगह बाढ़ और जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। राहत आयुक्त कार्यालय की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में इस वक्त 16 जिलों के 650 से अधिक गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। सैलाब के कारण करीब पांच लाख 80 हजार लोग प्रभावित हुए हैं। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement