1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. दोबारा CM बनने के बाद पहली बार रामलला के दर्शन करने पहुंचे योगी, 5 साल में 56 बार आए अयोध्या

दोबारा CM बनने के बाद पहली बार रामलला के दर्शन करने पहुंचे योगी, 5 साल में 56 बार आए अयोध्या

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि शासन प्रशासन का कोई भी अधिकारी एवं अति विशिष्‍ट जन अष्टमी एवं नवमी को अयोध्या का भ्रमण न करें।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 01, 2022 23:34 IST
Yogi Adityanath, Yogi Adityanath Ayodhya, Yogi Adityanath Tax Temples- India TV Hindi News
Image Source : PTI Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adiyanath offers prayers to Lord Ram, in Ayodhya, Friday, April 1, 2022.

Highlights

  • उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अयोध्‍या पहुंचकर रामलला मंदिर का दर्शन पूजन किया।
  • योगी आदित्यनाथ मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास, भक्तमाल के पीठाधीश्वर कौशल किशोर सहित अन्य संतों से मिले।
  • योगी ने राम मंदिर के भूमिपूजन/शिलान्यास के बाद प्रथम रामनवमी के उत्सव मनाने के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की।

अयोध्या: उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को अयोध्‍या पहुंचकर रामलला मंदिर का दर्शन पूजन किया तथा हनुमान गढ़ी में भी जाकर पूजा अर्चना की। वह मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास, भक्तमाल के पीठाधीश्वर कौशल किशोर सहित अन्य संतों से मिले। योगी ने राम मंदिर के भूमिपूजन/शिलान्यास के बाद प्रथम रामनवमी के उत्सव मनाने के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिया कि श्रीराम मंदिर भूमि पूजन और कोविड के बाद यह पहला रामनवमी मेला हो रहा है, इसलिए इसकी तैयारी भव्यता से करायें तथा अयोध्या को विश्व मानचित्र पर लाने के लिए विशेष प्रयास करें।

योगी ने कहा, मनमोहक बना दें अयोध्या का वातावरण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि शासन प्रशासन का कोई भी अधिकारी एवं अति विशिष्‍ट जन अष्टमी एवं नवमी को अयोध्या का भ्रमण न करें और यदि करें तो उन्हें सामान्य व्यवस्था ही प्रदान की जाय। बता दें कि प्रत्येक रामनवमी पर अयोध्या में लगने वाले रामनवमी मेले में लगभग 10 लाख भक्तों के भाग लेने की संभावना है। शनिवार से शुरू हो रहे नव संवत वर्ष की बधाई देते हुए योगी ने अयोध्या का मनमोहक वातावरण सृजित करने पर जोर दिया और कहा कि अयोध्या की ऐसी सजावट करें कि श्रद्धालुओं को अयोध्या प्रवेश करते ही उन्हें पूरा वातावरण राममय लगे और जब लोग वापस जाएं तो एक अच्छा भाव लेकर जाएं।


‘अयोध्या को बनाकर दिखाएं दुनिया का सबसे सुंदर शहर’
योगी ने चुनाव से पहले बनाई गई योजनाओं की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) बनाकर भेजने और आवश्यक प्रक्रिया पूरी करने के साथ ही साफ-सफाई और बुनियादी सुविधाओं को बेहतर स्‍वरूप देने के साथ ही कहा कि अयोध्या को दुनिया का सबसे सुंदरतम शहर बनाने का संकल्प लेकर कार्य करें तथा संत महात्माओं, जनप्रतिनिधियों को साथ लेकर विकास कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने की रणनीति तैयार करें। उन्होंने राम मंदिर निर्माण स्थल की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता तरीके से किये जाने और सायंकाल सरयू की आरती भव्यता से करने के साथ ही योगी ने स्वच्छता पर भी जोर दिया।

5 सालों में 56 बार अयोध्या आए योगी: सरकारी बयान
सरकारी बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री अपने पहले कार्यकाल (2017-2022) में बतौर मुख्यमंत्री 55 बार अयोध्या आये। 25 मार्च, 2022 से बतौर मुख्यमंत्री उनकी दूसरी पारी शुरू हुई है और वह शुक्रवार को दूसरी पारी में पहली बार अयोध्या आये। इस तरह देखा जाए तो बीते 5 सालों में वह 56 बार अयोध्या आ चुके हैं। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने मुख्यमंत्री एवं जनप्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए प्रस्तुतिकरण दिया जिसमें किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी गई। इसके अलावा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय समेत अन्‍य अधिकारियों ने भी व्यवस्था से संबंधित जानकारियों से मुख्यमंत्री को अवगत कराया।

नवरात्रि में 9 दिन का उपवास रखेंगे सीएम योगी
योगी नवरात्र के दौरान नौ दिन का उपवास रखेंगे और राज्य व राष्ट्र में शांति, सुख, समृद्धि और स्वास्थ्य के लिए विशेष पूजा करेंगे। गोरक्षपीठ के प्रबंधन से जुड़े द्वारिका तिवारी ने बताया कि शनिवार को मां शैलपुत्री की पूजा के साथ ही गोरखनाथ मंदिर के प्रथम तल पर स्थित शक्ति मंदिर में दुर्गा सप्तशती पाठ शुरू हो जाएगा। मंदिर के आचार्य रामानुज त्रिपाठी ने कहा कि 9 अप्रैल को नवरात्र के अष्टमी का दिन है और रात में निशा पूजन होगा और 10 अप्रैल को नवमी को कन्या पूजन होगा। योगी परंपरागत तौर पर कन्या पूजन में खुद शामिल होते हैं।

Latest Uttar Pradesh News