Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

INDIA TV-CNX Opinion Poll: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की 6 सीटों पर क्या है जनता का मूड? जानें कौन आगे

जम्मू-कश्मीर की 5 और लद्दाख की 1 लोकसभा सीट पर चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में इन सीटों पर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की आम जनता का क्या मूड है ये जानने के लिए India TV-CNX ने ओपिनियन पोल कराया है। देखें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की जनता के मन में क्या है...

Amar Deep Written By: Amar Deep
Published on: April 16, 2024 23:48 IST
ओपिनियन पोल के आंकड़े।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ओपिनियन पोल के आंकड़े।

श्रीनगर: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। ऐसे में सभी दल अपनी-अपनी तैयारियों में जुटे हुए हैं। वहीं चुनाव में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख 6 की सीटों पर लड़ाई काफी कड़ी हो गई है। जम्मू-कश्मीर में जहां 5 लोकसभा सीटें हैं तो वहीं लद्दाख में लोकसभा की एक सीट है। इनमें एक तरफ जहां भारतीय जनता पार्टी है, तो वहीं दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन और अन्य क्षेत्रीय दल भी चुनाव लड़ रहे हैं। ऐसे में लोकसभा चुनाव के दौरान किसे बढ़त मिलेगी ये देखने वाली बात होगी। 

जनता के मन में क्या है?

इसी को लेकर INDIA TV-CNX की ओर से एक ओपिनियन पोल कराया गया है। ओपिनियन पोल के जरिए हमने जनता का मूड जानने की कोशिश की। इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस आगे बढ़त बनाए हुए है। तो वहीं लद्दाख की एक सीट पर बीजेपी आगे बनी हुई दिख रही है। ओपिनियन पोल की मानें तो जम्मू कश्मीर की तीन लोकसभा सीटों पर नेशनल कॉफ्रेंस जीत दर्ज कर सकती है। वहीं यहां की दो लोकसभा सीटों पर भाजपा बढ़त बना सकती है। इसके अलावा लद्दाख की एकमात्र लोकसभा सीट की बात करें तो यहां पर बीजेपी की जीत होती दिख रही है।

देश भर के चुनाव में कौन आगे?

वहीं इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल के अनुसार, यदि अभी चुनाव होते हैं तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन कुल 543 लोकसभा सीटों में से 393 सीटें जीत सकता है, जिसमें अकेले भाजपा को 343 सीटें जीतने का अनुमान है। विपक्षी कांग्रेस के नेतृत्व वाली I.N.D.I.A. गठबंधन (तृणमूल कांग्रेस को छोड़कर) 99 सीटें जीत सकता है, जबकि तृणमूल कांग्रेस, वाईएसआर कांग्रेस, तेलुगु देशम पार्टी, बीजू जनता दल और निर्दलीय सहित अन्य दलों को बाकी 51 सीटें मिल सकती हैं।

यह भी पढ़ें- 

INDIA TV-CNX Opinion Poll: दिल्ली की 7 सीटों पर क्या है जनता का मूड, क्या फिर से BJP करेगी क्लीन स्वीप?

INDIA TV-CNX Opinion Poll: गुजरात की 26 सीटों पर क्या है जनता का मूड, क्या BJP कर पाएगी क्लीन स्वीप?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement