Monday, May 13, 2024
Advertisement

इन 3 चीजों से बनाएं Antibacterial Scrub, चेहरा ही नहीं शरीर के दाने भी हो जाएंगे गायब

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर इन चीजों का स्क्रब आपके लिए बेहद कारगर तरीके से काम कर सकता है। ये आपके स्किन पोर्स को साफ करता है और फिर आपकी त्वचा को अंदर से स्वस्थ बनाता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 19, 2023 10:18 IST
Antibacterial Scrub for body- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Antibacterial Scrub for body

कई बार हम लोग त्वचा से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं। सबसे ज्यादा गंदगी और पसीने की वजह से जिसका स्किन में जमा होना एक्ने दे सकता है। इसके अलावा कुछ लोग चेहरे से ज्यादा बॉडी एक्ने को लेकर परेशान रहते हैं। ऐसे लोगों को एंटीबैक्टीरियल स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए जो स्किन पोर्स को साफ करने के साथ त्वचा से गंदगी का सफाया करता है। इसके अलावा ये एक्ने के बैक्टीरिया को मारता है और इसे फैलने से रोकता है। इतना ही नहीं ये पसीने के कारण होने वाले नुकसानों से भी बचाता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको इस एंटी बैक्टीरियल स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए।

कपूर, तेजपत्ता और लौंग से बनाएं ये एंटीबैक्टीरियल स्क्रब-Antibacterial Scrub for body in hindi

आपको करना ये है कि तेजपत्ता और लौंग को पीस लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा कॉफी और कपूर तोड़कर मिला लें। अब इसे अपने शरीर पर लगाएं और बॉडी स्क्रब करें। रेगुलर इस काम को करते रहे। इसके बाद आप हफ्ते में बस दो दिन इस काम को करें। आप महसूस करेंगे कि आपके शरीर में इसका फर्क नजर आएगा। एक्ने सिर्फ कम नहीं होगा बल्किन स्किन पर कई अन्य फायदे भी नजर आएंगे। 

body scrub

Image Source : SOCIAL
body scrub

चेहरा बता सकता है कितना झूठ बोल रहे हैं आप! नाक, पलकें और होंठ खोल देगी सारी पोल

एंटी बैक्टीरियल स्क्रब के फायदे-Antibacterial scrub benefits

1. एक्ने कम करता है

एक्ने को कम करने में एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर ये स्क्रब फायदेमंद है। ये दानों को कम करता है और दाग-धब्बों में कमी लाता है। इसके अलावा ये आपकी स्किन को अंदर से साफ करता है और ये बेदाग साफ स्किन पाने में मदद करता है। इसके अलावा ये स्किन पोर्स को खोल देता है ताकि हवा का सर्कुलेशन बना रहे और एक्ने न हो। 

Navratri 2023: व्रत में खाएं बिना नमक के बनने वाली ये 2 चटनियां, स्वाद ऐसा कि आप भी कहेंगे-वाह

2. डेड सेल्स का सफाया करता है

डेड सेल्स का सफाया करने में ये स्क्रब काफी मददगार है। ये स्किन को साफ करता है और फिर पिग्मेंटेशन में कमी लाता है। इतना ही नहीं ये सनबर्न को भी कम करने में मददगार है। तो,  इस स्क्रब को घर में बनाएं और इन तमाम कारणों से आप इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement