Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

रूखे हाथों पर दिखने लगी हैं सफेद झुर्रियां? शिया बटर में मिलाकर लगाएं ये एक चीज़ मलाई से मुलायम हो जाएंगे आपके हाथ

सर्दियों में ज़्यादातर लोगों के हाथ ड्राई और रूखे सूखे हो जाते हैं। ऐसे में अपने हाथों को कोमल बनाने के लिए आप ये होममेड क्रीम का इस्तेमाल करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 13, 2023 11:58 IST
homemade cream for hand - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Homemade cream for hand

उत्तर भारत में अब कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। ऐसे में ज़्यादातर लोगों की बॉडी ड्राय होने लगती है। इस मौसम में लोगों के हाथ बहुत ज़्यादा ड्राई होते हैं। ठंड की वजह से कई बार हाथों की दशा बेहद बदतर हो जाती है। कई बार तो लोगों के हाथ इतने कड़क और ड्राई हो जाते हैं की सफ़ेद झुर्रियां और निशान दिखने लगते हैं। हाथों की ड्राईनेस को दूर करने के लिए कोई भी तेल या क्रीम लगा लो रूखापन खत्म होने का नाम नहीं लेता है। जिस वजह से लोग परेशान रहते हैं। अगर आपके हाथों की दशा भी इस मौसम में बदतर हो जाती है तो एक बार इस शिया बटर से बनें होममेड क्रीम को ज़रूर आज़माएं।

शिया बटर के फायदे

शिया बटर में एंटी फ्री रेडिकल और एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं, जो रूखी त्वचा को मॉइश्चराइज कर स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं। साथ ही सनबर्न से बचाता है। इसके इस्तेमल से होंठ भी मुलायम हो जाते हैं। चलिए आपको बताते हैं आप यह क्रीम कैसे बनाएं।

चेहरे पर सफेद कील-मुहांसे की भरमार से हैं परेशान, जानें क्या है इसका घरेलू इलाज़

होममेड क्रीम बनाने के लिए सामग्री

  • 2 tbsp शिया बटर 
  • 1 tbsp आलमंड ऑइल (बादाम का तेल)
  • बीस्वैक्स
  • कोई भी एसेंशियल ऑयल

कैसे बनाएं होममेड हैंड क्रीम?

होममेड हैंड क्रीम बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें। अब इस बाउल में 2 tbsp शिया बटर और बीस्वैक्स डालें। अब इसमें 1 tbsp आलमंड ऑइल यानी बादाम का तेल मिलाएं। अब इन्हें अच्छी तरह मिक्स करें। इन्हें तब तक मिक्स करते रहें जब तक पेस्ट न बन जाए। जब थिक पेस्ट बन जाए तब इसमें अपनी पसंद का कोई भी एसेंशियल ऑइल का 5 ड्रॉप डालें। आपका हैंड क्रीम तैयार है। अब इसे एक कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख दें। जब भी आपको जरुरत महसूस हो आप इस क्रीम को अपने हाथों पर लगाएं। 

मसूर की दाल से मुरझाए चेहरे पर मिलेगा गजब का निखार, हर कोई पूछेगा खूबसूरती का राज

इसे हैंड क्रीम को लगाने के फायदे

इस क्रीम को लगाने से आपके ड्राई हाथ मलाई की तरह सॉफ्ट हो जाएंगे। इस क्रीम को हल्के हाथों से पूरे हैंड पर डैब करें और फिर जेंटली मसाज करें। आप जैसे ही ये क्रीम लगाएंगे वैसे ही आपके हाथों की दशा बदल जाएगी। ये क्रीम आपके हाथों को मॉइस्चराइज़ कर लंबे समय तक सॉफ्ट रखता है। 

सर्दियों में रागी के आटे से बनाएं इम्यूनिटी बूस्टर हेल्दी सूप, पेट की चर्बी भी होगी फटाफट कम, जानें रेसिपी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement