Sunday, April 28, 2024
Advertisement

खाने का स्वाद बढ़ाता है गरम मसाला, जानिए मानसून में इसे खाने से फायदे

Garam Masala Benefits: भारतीय खाने में मसालों का प्रयोग काफी होता है। आइए जानते हैं मानसून के मौसम में गरम मसाला खाने के फायदे।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 13, 2023 14:24 IST
Garam Masala benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Garam Masala benefits

भारत के शहरों में अलग अलग तरह का खाना बनाया और खाया जाता है। भारतीय खाने की सबसे खास बात है यहां के मसाले, जो खाने के स्वाद और खुशबू को बढ़ाते हैं। मसालों की बात हो तो सबसे पहला नाम गरम मसाले का आता है जो कई अलग अलग मसालों को एक साथ मिलाकर बनाया जाता है। गरम मसाला खाने की रंगत निखारता है और इसे स्वादिष्ट बनाता है। गरम मसाले का स्वाद हर किसी के घर में अलग होता है। गरम मसाला सेहत के लिए फायदेमंद होता है, मानसून यानी बरसात के मौसम में गरम मसाला खाने के कई बड़े फायदे हैं। 

गरम मसाला खाने के फायदे (benefits of eating garam masala)

  1. बरसात के मौसम में पेट संबंधित समस्याएं शुरू हो जाती हैं, ऐसे में गरम मसाला आपके पाचन को सुधारता है। गरम मसाला खाने से कब्ज की दिक्कत दूर होती है। हालांकि इसे कम मात्रा में ही खाना चाहिए।
  2. गरम मसाले में पड़ने वाले मसालों से शरीर को एनर्जी मिलती है। खाने में गरम मसाला हो तो आप दिनभर एक्टिर और एनर्जेटिक महसूस करेंगे।
  3. गरम मसाला जिन मसालों से बनाया जाता है उनमें विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ऐसे में गरम मसाला आपके शरीर को रोगों से दूर रखता है और सेहत दुरुष्त रखता है।
  4. बरसात के मौसम में इम्यूनिटी कम हो जाती है ऐसे समय में गरम मसाला आपके शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत करता है और मौसम में बदलाव के कारण होने वाले सर्दी जुकाम से बचाता है।
  5. गरम मसाला आपकी वेट लॉस जर्नी भी आसान करता है। गरम मसाले की तासीर गर्म होती है ऐसे में यह पसीना बढ़ाता है जिससे फैट बर्न में मदद मिलती है।
  6. खाने में गरम मसाला का प्रयोग उचित मात्रा में ही करना चाहिए। इसका ज्यादा उपयोग हानिकारक भी साबित हो सकता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: बेदाग निखरी त्वचा के लिए सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये 3 तेल, हफ्तेभर में दिखेगा असर

इन 3 चीजों को खाकर अपने बालों को करें काला, हेयर फॉल जैसी समस्याओं से भी दिलाएंगे छुटकारा

बरसात में स्किन की कई समस्याओं का हल है नीम और कपूर, जानें कब और कैसे इस्तेमाल करें?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement