Sunday, April 28, 2024
Advertisement

9 राज्यों में Heatwave Alert! घर से बाहर निकलने से पहले कर लें ये तैयारी

Heatstroke Prevention Tips: भारत में गर्मी का कहर जारी है। हर दिन तापमान बढ़ता जा रहा है। ऐसे में ये हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपना बचाव करें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 19, 2023 8:29 IST
heat_wave- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK heat_wave

Heatstroke Prevention Tips: भारत में गर्मी का कहर लगातार जारी है। स्थिति ये है कि 9 राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है। स्थिति ये है कि आने वाले वाले दिनों में 50 डिग्री के आस-पास (Heatwave Alert in India) तापमान जा  सकता है। वहीं, प्रशासन का भी कहना है कि तमाम बदलावों को अपनाएं और कोशिश करें कि आप गर्मी के कारण न पड़ें। खास कर कि लू यानी हीट स्ट्रोक (Heatstroke) के शिकार हो सकते हैं। इसी से बचाव में ये टिप्स का कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

लू से बचाव के उपाय- Heatstroke Prevention Tips in Hindi

1. अपने साथ पानी हमेशा रखें

लू से बचाव के लिए अपने साथ हमेशा पानी रखें। इतना ही नहीं घर से पानी पी कर निकलें ताकि, गर्मी का आपके शरीर पर ज्यादा असर न हो। इतना ही नहीं, लू से बचाव के लिए आप कुछ इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक पी सकते हैं। जैसे ही पुदीना ड्रिंक, नींबू पानी और खस-खस जूस पिएं। ये शरीर को लगातार रिहाइड्रेट रखता है। 

डाइटिंग के बाद भी नहीं हो रहा वज़न कम? तुरंत बनाएं इन फलों से दूरी फिर देखें कैसे घटती है कमर की चर्बी

2. इन चीजों का सेवन बढ़ा दें

अपने रोज के खाने में कच्चा प्याज, सत्तू, पुदीना, सौंफ और मिश्री की मात्रा बढ़ा दें। ये तमाम चीजें आपके पेट को ठंडा रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इन चीजों की खास बात ये भी है कि लगातार इनका सेवन शरीर के टेंपरेचर बैलेंस करने में मददगार है। 

3. बैग में रखें ये चीजें

बैग में रखें गमछा, टोपी और धूप के चश्मा। ये चीजें आपके शरीर में ठंडक पहुंचाने का काम करती हैं। ये आपको सीधे तौर पर हीटवेव से बचा सकती है। इनकी मदद से आप सिर मे धूप लगने से बच सकते हैं। साथ ही आंखों पर भी इसका असर कम हो सकता है। 

ब्लैक कॉफी भी शरीर को पहुंचाता है बेहिसाब नुकसान, इसके साइड इफ़ेक्ट जानकर आज से ही कर लेंगे पीने से तौबा

4. ढीले और कॉटन कपड़े पहनें

ढीले और कॉटन कपड़े पहनाना धूप और गर्मी से बचने का आसान तरीका हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि हल्के रंग के कॉटन और शरीर के आरामदेह कुपड़े पहनें। तो, इन तमाम बातों का ध्यान रखें और खुद को इस गर्मी मे बीमार पड़ने से बचाएं। इसके अलावा कोई भी लक्षण नजर आते ही डॉक्टर से संपर्क करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement