Friday, March 29, 2024
Advertisement

Hottest Chilli In India: इस मिर्च को छूने से भी डरते हैं लोग, सामान्य मिर्ची से कई गुना ज्यादा तीखी है ये मिर्ची

Hottest Chilli In India: मिर्च तीखी होती है, लेकिन भारत की भूत जोलोकिया नाम की मिर्च अन्य मिर्चों से 400 गुना ज्यादा तीखी होती है। इस मिर्च की खेती असम, नागालैंड और मणिपुर में की जाती है।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 18, 2022 20:10 IST
Hottest Chilli In India- India TV Hindi
Image Source : SOURCE Hottest Chilli In India

Hottest Chilli In India: सब्जी, सलाद, दाल और अन्य सभी रेसिपी को मिर्च चटपटा कर देती है। हरी मिर्च स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इसमें विटामिन C, आयरन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिससे स्किन खूबसूरत, ब्लड शुगर नियंत्रित, बॉडी टेम्परेचर मेंटेन रहता है। साथ ही  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। किंतु भूत जोलोकिया मिर्च का रत्ती भर अंश आपके लिए मुसीबत पैदा कर सकता है। साल 2016 में अमेरिका में भारत की भूत जोलोकिया मिर्च ने अपने तीखेपन से सुर्खियां बटोरी थीं। दरअसल, 47 साल के एक शख्स ने भूत जोलोकिया मिर्च का लेप लगा बर्गर खाया था। बर्गर खाते ही उसके पेट और सीने में दर्द होने लगा। वह जमीन पर गिर गया। उन्हें उल्टियां भी हुईं। अस्पताल में डॉक्टर ने उसके फूड पाइप में एक इंच का छेद पाया। इस घटना के बाद दुनियाभर के लोग इस मिर्च से डरने लगे। डर ऐसा कि सच में यह कोई भूत हो!

भूत जोलोकिया के अन्य नाम

इस मिर्च का अन्य नाम घोस्ट चिली, घोस्ट पेपर, भूत काली मिर्च और नागा झोलकिया है। तीन महीने में तैयार होने वाली इस मिर्च के मसाले का डिमांड पूरी दुनिया में है।

भूत जोलोकिया मिर्च का तीखापन 1041427 SHU

मिर्च का तीखापन स्कोवाइल हीट यूनिट यानी SHU में मापा जाता है। सामान्य मिर्च 2000 से 5000 SHU की होती है, जबकि भूत जोलोकिया मिर्च का तीखापन 1041427 SHU होता है। इसलिए मिर्च को सूंघना तो दूर, लोग इसे छूने से भी डरते हैं। छूते ही मानो हाथ में आग सी  महसूस होती है।

आंसू गैस के गोले में होता है इस्तेमाल

सैनिकों को उपद्रवियों से दो चार होना पड़ता है। जान भी न जाए और माहौल भी शांत रहे इसके लिए आंसू गैस के गोले में इस मिर्च का मसाला मिलाया जाता है। जैसे ही गोले को दागा जाता है आंखों में तेज जलन होती है और उपद्रवी भाग जाते हैं।

Pizza Recipe: बच्चों को नहीं भाती है रोटी तो झटपट बनाएं रोटी पिज्जा, रेसिपी है बेहद आसान

 

चिली स्प्रे में भूत जोलोकिया का इस्तेमाल

अन्य मिर्च से 400 गुना ज्यादा तीखी होने के कारण यह मिर्च महिला सुरक्षा के लिए हथियार साबित हुई है। DRDO के तेजपुर कार्यालय ने इससे मिर्च स्प्रे बनाया है। महिला इस स्प्रे का इस्तेमाल शारीरिक हमलों की घटना से बचने के लिए करती हैं।

Matar Makhana Recipe: फेस्टिव सीजन में इस तरह बनाएं मटर मखाना की टेस्टी सब्जी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

आजकल इस मिर्च को खाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बनाने की खूब खबरें आती हैं। कुछ इसमें सफल होते हैं और कई लोग आफत मोल ले लेते हैं। साल 2007 में भूत जोलोकिया मिर्च ने सबसे तीखी मिर्च होने का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया है।

यह भी पढ़ें: 

Matar Makhana Recipe: फेस्टिव सीजन में इस तरह बनाएं मटर मखाना की टेस्टी सब्जी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement