Monday, April 29, 2024
Advertisement

भाई दूज के दिन बेसन के लड्डू से करें भाई का मुंह मीठा, सिर्फ 10 मिनट में हलवाई जैसे झटपट बना लें यह मिठाई

अगर आप भी इसी उलझन में हैं कि भाई दूज के दिन किस चीज़ से भाई का मुंह मीठा करें तो झटपट बेसन के लड्डू बना लें। चलिए आपको इसकी एकदम आसान रेसिपी बताते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 13, 2023 14:55 IST
Bhai Dooj Sweets- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Bhai Dooj Sweets

देशभर में दिवाली का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है।  15 नवंबर 2023 को देशभर में भाई दूज मनाया जाएगा।  इस पर्व को भाई-बहन के रिश्ते का प्रतीक मनाया जाता है। ऐसे में इस दिन बहनें अपने भाई की रक्षा की कामना करती हैं। इस दिन बहने भाई को तिलक लगाकर उनकी लम्बी उम्र की कामना करती हैं और कुछ मीठा खिलाती हैं। अगर आप बाजार की मिठाई की जगह घर पर कुछ बनाना चाहती हैं तो बेसन के लड्डू बना सकती है। मीठा  बेसन के लड्डू भारत में वैसे भी बहुत ही लोकप्रिय हैं। बेसन के लड्डू पौष्टिक गुणों से भरपूर होते हैं। इसे बनाने में बेसन के साथ-साथ घी का इस्तेमाल किया जाता है। जो आपको हष्टपुष्ट बनाने में भी मदद करता है।  बेसन में फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और कॉपर जैसे गुण पाए जाते हैं। जो घी के गुणों के साथ मिलकर आपको हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। बेसन के लड्डू बहुत ही कम सामग्री में  ही स्वादिष्ट बनकर तैयार हो सकते हैं। जानिए बेसन के लड्डू बनाने की सिंपल विधि।

बेसन के लड्डू बनाने के लिए सामग्री

  • 2 कप बेसन
  • आधा कप घी
  • एक कप चीनी का बुरा
  • छोटी इलायची का पाउडर

ऐसे बनाएं बेसन के लड्डू

सबसे पहले एक कढ़ाई थोड़ा सा घी डालकर गर्म करें। गर्म हो जाने पर गैस की आंच धीमी करके बेसन डालकर कम से कम 30 मिनट भूनें। बेसन को चम्मच की मदद से लगातार चलाते रहे जिससे कि यह जले नहीं। जब बेसन से सोंधी-सोंधी महक आने लगे तो इसमें  इसमें घी डालें और लगातार तब तक भूनते रहें। जब तक कि बेसन से घी न निकलने लगे।  अब गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसमें चीनी का बुरा डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें।  इसके साथ ही इसमें इलायची पाउडर भी डाल दें। आप चाहे तो अन्य ट्राई फूट्स भी इस्तेमाल कर सकते हैं अच्छी तरह से मिल जाने के बाद हाथों में थोड़ा घी या फिर पानी लगाकर अपने अनुसार आकार देकर लड्डू बना लें।  आपको टेस्टी लड्डू बनकर तैयार है। इन्हें आप एयरटाइट कंटेनर में भरकर कई दिनों के लिए रख  सकते हैं। 

भाई दूज के दिन मौनी रॉय के इन स्टाइलिश लुक को आज़माएं, हर कोई करेगा तारीफ

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement