Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

चींटियों के आतंक से हैं परेशान, हर चीज का कर रही हैं नुकसान, अपनाएं ये घरेलू उपाय

नमक प्राकृतिक रूप से चींटियों से छुटकारा दिलाने का सबसे अच्छा और सस्ता उपाय है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 04, 2022 8:04 IST
 ants- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK  ants

Highlights

  • चींटियों को दूर रखने में नमक आपकी मदद करेगा
  • नमक प्राकृतिक रूप से चींटियों से छुटकारा दिलाने का सबसे अच्छा और सस्ता उपाय है

चींटियां भले ही देखने में छोटी सी हो लेकिन अगर ये काट लें तो एलर्जी या दर्द हो सकता है। इसके साथ ही चीजों का अच्छा-खासा नुकसान कर सकती हैं। घर में कहीं कोई मीठी चीज खुली रह गई तो उसपर टूट पड़ती हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर बाजार से कई तरह के कीटनाश्क भी लाते हैं लेकिन इससे फायदा होने के बजाए नुकसान भी हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आसानी से चींटियां घर से चली जाएंगी। आइए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में-

नमक-

चींटियों को दूर रखने में नमक आपकी मदद करेगा। नमक प्राकृतिक रूप से चींटियों से छुटकारा दिलाने का सबसे अच्छा और सस्ता उपाय है। आपको बस इतना करना है कि पानी उबालें और इसमें बड़ी मात्रा में नमक मिलाएं, जब तक यह घुल न जाए, फिर एक स्प्रे बोतल लें और जहां आपको लगता है कि चींटियों यहां से अदंर आ सकती हैं, वहां डालें और फिर देखें कुछ ही दिनों में आपको इसका असर देखने को मिलेगा।

लाल मिर्च -
जिन जगहों पर चीटियों की संख्या ज्यादा दिखाई दे वहां थोड़ी से लाल मिर्च पाउड डाल दें। इससे राहत मिलेगी। लाल मिर्च अपने प्राकृतिक गुण के कारण चींटियों के रासायनिक संकेतों को नष्ट कर देता है, जिसकी वजह से चींटियां खाद्य पदार्थों के विपरीत दिशा या उनके घोंसले और अन्य स्थानों पर जाने के लिए मजबूर हो जाती हैं।

मांगलिक दोष दूर करने के लिए घड़े से क्यों कराया जाता है विवाह? यहां जानिए

चॉक-
चॉक में कैल्शियम कार्बोनेट होता है, जो चींटियों को दूर रखने में मदद करता है। उन क्षेत्रों में कुछ पाउडर चॉक फैलाएं, जो चींटियों के प्रवेश बिंदु हैं या चींटियों के प्रवेश द्वार पर चॉक की एक रेखा खींचे।

लौंग -
चीटियों को घर में आने से रोकने के लिए लौंग काफी कारगर उपाय। इसके लिए चीटियों को ढूंढने की भी जरूरत नहीं है। आप घर के कोनों, खिड़कियों और दरवाजे के पास कुछ लौंग रख दें, वो खुद चली जाएंगी।

कपूर -
दरवाजों और खिड़कियों के आसपास कपूर रखने से भी चीटियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

वास्तु टिप्स: दुकान में मंदिर के लिए इस दिशा का करें चुनाव, कभी नहीं खाली रहेगा भंडार

आटा- 
चीटियां आटा देखकर भी भागती हैं इसलिए आपको जहां चीटियां और उनका अड्डा दिखे वहां आटा छिड़क सकते हैं।

फलों के छिलके-
संतरा, नींबू, कीनू जैसे फलों को खाने के बाद उनके छिलके को फेंकने के बजाय उस जगहों पर रख दें जहां चीटियां आपको नजर आ रही हों। चीटियां भाग जाएंगी।

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। इसलिए पहले एक बार ज्योतिष से सलाह जरूर लें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement