Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Madhya Pradesh News: भाजपा और कांग्रेस की दांव पर लगी है साख, बुधवार को आएंगे दूसरे चरण के नतीजे

Madhya Pradesh News: बुधवार को मतगणना होगी। नगरीय निकाय के दूसरे चरण में 214 नगरीय निकायों में 72 प्रतिशत मतदान हुआ था। इनमें 70.1 प्रतिशत महिला, 73.9 प्रतिशत पुरुष और 44.3 प्रतिशत अन्य मतदाताओं ने मतदान किया।

Reported By : Anurag Amitabh Written By : Shailendra Tiwari Published on: July 19, 2022 20:42 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : ANI Representational Image

Highlights

  • शिवराज और कमलनाथ की दांव पर प्रतिष्ठा
  • मतगणना 5 नगर निगम, 40 नगरपालिका परिषद और 169 नगर परिषद में होगी
  • पहले चरण के चुनावों में 11 निगम के कब्जे वाली भाजपा के हाथ आईं थी 7 सीटें

Madhya Pradesh News: एमपी में सत्ता के सेमीफाइनल के तौर पर देखे जा रहे नगरीय निकाय चुनावों के दूसरे चरण के नतीजे बुधवार को आने वाले है। जिसमें 5 नगर निगम सहित प्रदेश की 214 नगर पालिका और नगर परिषदों में पार्षद पद के उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। भाजपा और कांग्रेस के लिए दूसरे चरण के नतीजे बेहद अहम माने जा रहे है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) के गृह जिले सीहोर (Sehore) के निकाय के चुनाव परिणाम भी बुधवार को सामने आएंगे।

बुधवार को होगी मतगणना

बताया गया है कि मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतगणना 43 जिलों के 214 नगरीय निकाय में सुबह 9 बजे से होगी और उसके बाद परिणाम घोषित किए जाएंगे। दूसरे चरण की मतगणना 5 नगर निगम, 40 नगरपालिका परिषद और 169 नगर परिषद में होगी। प्रदेश में 5 नगर निगम कटनी, रतलाम, देवास, रीवा और मुरैना में दूसरे चरण में मतगणना होना है। 20 जुलाई बुधवार को मतगणना होगी। नगरीय निकाय के दूसरे चरण में 214 नगरीय निकायों में 72 प्रतिशत मतदान हुआ था। इनमें 70.1 प्रतिशत महिला, 73.9 प्रतिशत पुरुष और 44.3 प्रतिशत अन्य मतदाताओं ने मतदान किया।

आम आदमी पार्टी ने 1 मेयर पद जीता

पहले चरण के नतीजों में भाजपा को 11 नगर निगमों में से 7, कांग्रेस को 3 और आम आदमी पार्टी को 1 मेयर पद पर जीत मिली थी। वहीं 36 नगर पालिका में से 27 पर भाजपा और 04 पर कांग्रेस को जीत हासिल हुई थी, वहीं 86 नगर परिषद में 64 पर भाजपा और 8 पर कांग्रेस ने सफलता प्राप्त की थी। वहीं असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के 52 में से 4 पार्षद जीते हैं।

बीजेपी ने 11 में से गंवाई 4 सीटें

रतलाम मुरैना कटनी देवास और रीवा नगर निगम के नतीजे कल आएंगे। मध्य प्रदेश में कुल 16 नगर निगम है 2015 में हुए नगर निगम चुनाव में 16 में से 16 सीटें भाजपा के पास थी। प्रथम चरण के चुनाव में आई 11 सीटों के नतीजों से सियासी समीकरणों में खासा बदलाव हुआ जहां बीजेपी ने अपनी 11 में से 4 सीटें गंवाई वही आप ने धमाकेदार एंट्री करते हुए 1 सीट जीती थी। ऐसे में दूसरे चरण में बची 5 सीटों के नतीजे किसके चेहरे पर मुस्कुराहट लाएंगे यह मतगणना के बाद पता चलेगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement