Saturday, April 20, 2024
Advertisement

MBBS Seats Doubled: देश में नहीं है डॉक्टरों की कमी, MBBS की सीटें दोगुनी हुईं, जल्द होगी हॉस्पिटल्स में भर्ती

MBBS Seats Doubled: केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने कहा कि देश में डॉक्टरों एवं विशेषज्ञों की उपलब्धता बढ़ाने के लिये केन्द्र सरकार ने एमबीबीएस (MBBS) पाठ्यक्रम की सीटों में दोगुना से ज्यादा ईजाफा करके उन्हें एक लाख तक कर दिया है।

Shashi Rai Edited by: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: June 20, 2022 9:33 IST
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया- India TV Hindi
Image Source : ANI/FILE IMAGE केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया

Highlights

  • MBBS पाठ्यक्रम की सीटों में दोगुना से ज्यादा हुआ ईजाफा: मांडविया
  • जिन अस्पतालों में पद खाली हैं उन्हें जल्द भरा जायेगा: मांडविया
  • अगले साल से अंडर ग्रेजुएट एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू होगा: मांडविया

MBBS Seats Doubled: केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने रविवार को कहा कि देश में डॉक्टरों एवं विशेषज्ञों की उपलब्धता बढ़ाने के लिये केन्द्र सरकार ने एमबीबीएस (MBBS) पाठ्यक्रम की सीटों में दोगुना से ज्यादा ईजाफा करके उन्हें एक लाख तक कर दिया है। साथ ही केन्द्रीय मंत्री ने भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में अगले साल से अंडर ग्रेजुएट (यूजी) एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू करने का ऐलान किया। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), भोपाल में संकाय सदस्यों के साथ बैठक एवं अन्य कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद मांडविया ने मीडिया से बातचीत में कहा कि स्वाभाविक है कि देश में डॉक्टरों एवं विशेषज्ञ चिकित्सकों की उपलब्धता बढ़े, यह बहुत आवश्यक है। 

एमबीबीएस की सीटें एक लाख तक बढ़ा दी गई हैं: मांडविया 

उन्होंने कहा, ‘‘जिन अस्पतालों में पद खाली हैं उन्हें जल्द भरा जायेगा। इसके लिए मैंने निर्देश दे दिए हैं।’’ मांडविया ने कहा, ‘‘देश में विशेषज्ञ चिकित्सकों की उपलब्धता बढ़े, इसके लिये केन्द्र सरकार द्वारा एमबीबीएस की सीटें एक लाख तक बढ़ा दी गई हैं। वो भी दोगुने से अधिक हो चुकी हैं। इससे देश में ज्यादा संख्या में डॉक्टर उपलब्ध होंगे और हमारे अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेजों में शिक्षकों की जो कमी होती है, वह दूर होगी।’’ एम्स भोपाल का निरीक्षण करने से पहले उन्होंने भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर (बीएमएचआरसी) में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं व अन्य सुविधाओं का निरीक्षण भी किया।

बीएमएचआरसी अस्पताल में होगी MBBS की पढ़ाई

मांडविया ने कहा, ‘‘भारत सरकार द्वारा भोपाल गैस त्रासदी पीड़ितों के लिए जो बीएमएचआरसी अस्पताल बनाया गया है, उसका भी मैंने दौरा किया। यह अस्पताल लंबे समय से बेहतर काम नहीं कर रहा है, इसका विश्लेषण करके हमने तय किया है कि आने वाले साल में इस अस्पताल में यूजी एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा और पहले से चल रहे पीजी पाठ्यक्रम का विस्तार किया जाएगा।’’ 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement