Monday, May 20, 2024
Advertisement

MP सरकार खाद व अन्य उत्पाद बनाने के लिए गोबर खरीदने की योजना बना रही है : मुख्यमंत्री चौहान

शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि गौ-पालन छोटे किसानों और पशुपालकों के लिए फायदे का धंधा कैसे बने, इस पर पशु चिकित्सकों और विशेषज्ञों को परिणाम-मूलक कार्य करना चाहिए। 

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 14, 2021 14:04 IST
Shivraj Govt to purchase dung in madhya pradesh MP सरकार खाद व अन्य उत्पाद बनाने के लिए गोबर खरीदने - India TV Hindi
Image Source : PTI MP सरकार खाद व अन्य उत्पाद बनाने के लिए गोबर खरीदने की योजना बना रही है : मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार गाय के गोबर को खरीदने पर विचार कर रही है ताकि उससे खाद और अन्य उत्पाद तैयार किए जा सकें। चौहान ने शनिवार को भारतीय पशु चिकित्सा संघ द्वारा आयोजित महिला पशु चिकित्सकों के सम्मेलन शक्ति-2021 में संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा पशुओं की आसान चिकित्सा के लिए 109 नंबर से एम्बुलेंस सुविधा आरंभ की गई है। उद्देश्य यह है कि पशुओं को इलाज के लिए अस्पताल न लाना पड़े। अपितु पशु जहां हैं, एम्बुलेंस से वहीं पहुंच कर उनका इलाज किया जाए।

उन्होंने कहा कि हम गाय का गोबर खरीदने और उससे खाद व अन्य उत्पाद बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। उन्होने कहा कि इन दिनों गोमूत्र और गोबर का उपयोग करके खाद, कीटनाशक, दवाएं और अन्य कई उत्पाद बनाए जा रहे हैं।

शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि गौ-पालन छोटे किसानों और पशुपालकों के लिए फायदे का धंधा कैसे बने, इस पर पशु चिकित्सकों और विशेषज्ञों को परिणाम-मूलक कार्य करना चाहिए। दुग्ध उत्पादक पशुओं में अधिक दूध उत्पादन के लिए नस्ल सुधार और पशुओं का आसानी से इलाज हो, ऐसी व्यवस्था करना आवश्यक है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार ने गौ अभ्यारण्य तथा आश्रय स्थल विकसित किए हैं लेकिन बेहतर कामकाज के लिए उन्हें समाज की भागीदारी की आवश्यकता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement