Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

अमरावती से अयोध्या रवाना हुआ 500 किलो कुमकुम, एक आह्वान पर लोगों ने भर दिया पूरा कलश; VIDEO

अमरावती के राजकमल चौक में एक बड़ा कलश रखा गया था जहां लोगों ने अपने घर से थोड़ा-थोड़ा कुमकुम लाकर इसे भर दिया। अब यह 500 किलो कुमकुम अयोध्या भेजा जाएगा। चांदी के छोटे से कलश में प्रतीकात्मक कुमकुम राजेश्वर सरकार माउली के सिर पर रखकर रवाना किया गया।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: January 18, 2024 10:55 IST
kumkum- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अमरावती से अयोध्या भेजा गया कुमकुम से भरा कलश

अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देशभर में उत्साह है। हर  गली, हर मोहल्ले और हर शहर में भगवान राम की धुन पर लोग भक्ति में डूबे हैं। जगह-जगह रामोत्सव हो रहा है। कहीं लोग दीप जला रहे हैं तो कहीं गरबा खेलकर अपने प्रभु का स्वागत कर रहे हैं। देश के कोने-कोने से लोग समारोह के लिए तरह-तरह के उपहार और सामग्रियां भेज रहे हैं। वहीं, अमरावती के रुक्मणी पीठाधीश्वर राजेश्वर सरकार इनको प्रभु रामचंद्र के मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा के लिए निमंत्रित हैं, उनके पावन हाथों से कुमकुम अयोध्या ले जाया जा रहा है।  

लोगों ने अपने घर से लाकर भरा कुमकुम का कलश

अमरावती के राजकमल चौक में एक बड़ा कलश रखा गया था जहां लोगों ने अपने घर से थोड़ा-थोड़ा कुमकुम लाकर इसे भर दिया। अब यह  500 किलो कुमकुम अयोध्या भेजा जाएगा। राजेश्वर सरकार का कहना है कि 550 बरस बाद रामलला अपने स्वयं के मंदिर में विराजमान होने वाले हैं। उन्होंने कहा, इतने सालों का रक्त रंजित संघर्ष को याद रखते हुए 550 साल तक प्रभु रामचंद्र को कुमकुम नहीं लगा इसीलिए सनातन धर्म के सभी हिंदू बंधुओं के एक आह्वान पर 500 किलो कुमकुम इकट्ठा किया। इसे मैं अपने प्रभु रामचंद्र का राजतिलक करने के लिए लेकर जा रहा हूं।

देखें वीडियो-

चांदी के छोटे से कलश में प्रतीकात्मक कुमकुम राजेश्वर सरकार माउली के सिर पर रखकर रवाना किया। इसके अलावा उनके साथ में 500 किलो कुमकुम का कलश भी रवाना किया गया।

(Reported by- Maya Dolas)

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement